Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

रेलवे में निकली सहायक लोको पायलट पदों पर भर्ती, 10वीं पास वाले करें आवेदन

Train

Special train for World Cup cricket final match

10वीं और ITI पास कर रेलवे (Railways) में नौकरी का सपना देख रहे युवाओं के लिए बहुत ही अच्छी खबर है. रेलवे ने सहायक लोको पायलट पदों पर भर्तियों का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. एप्लीकेशन प्रोसेस 7 अप्रैल से शुरू होकर 6 मई 2023 तक चलेगा. अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट rrcjaipur.in या nwr.indianrailways.gov.in के जरिए आवेदन कर सकते हैं.

यह भर्ती उत्तर पश्चिम रेलवे (North Western Railways) की ओर से निकाली गई है. कुल 238 रिक्त पदों के लिए आवेदन मांगे हैं, जिनमे सामान्य वर्ग के लिए 120, ओबीसी के लिए 36, एसटी के लिए 18 और एससी के लिए 36 पद आरक्षित किए गए हैं.

योग्यता

सहायक लोको पायलट पदों के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थी का 10वीं पास होना अनिवार्य है. साथ ही अभ्यर्थी के पास फिटर आदि ट्रेड में आईटीआई की भी डिग्री होनी चाहिए.

आयु सीमा

आवेदक की उम्र 42 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए. वहीं ओबीसी वर्ग के लिए उम्र सीमा 45 वर्ष और एससी व एसटी श्रेणी के लिए 47 वर्ष निर्धारित की गई है.

आवेदन शुल्क 

सभी वर्ग के अभ्यर्थियों को आवेदन फीस में छूट दी गई है, यानि की किसी भी श्रेणी के अभ्यर्थी को आवेदन शुल्क नहीं देना होगा.

इस तरह होगा चयन

शाॅर्टलिस्ट किए गए अभ्यर्थियों का चयन सीबीटी परीक्षा के जरिए किया जाएगा. एग्जाम में पास अभ्यर्थियों को दस्तावेज सत्यापन मेडिकल एग्जाम के लिए बुलाया जाएगा. इस भर्ती से संबंधित अधिक जानकारी के लिए अभ्यर्थी जारी आधिकारिक अधिसूचना को चेक कर सकते हैं.

Railways Recruitment 2023 How to Apply

अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट rrcjaipur.in पर जाएं.

यहां GDCE ऑनलाइन एप्लीकेशन के लिंक पर क्लिक करें. (एक्टिव होने के बाद)

अब न्यू रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करें.

मेल आईडी, फोन नंबर और जन्म तिथि दर्ज कर पंजीकरण करें.

अब आवेदन शुरू करें और मांगी गई जानकारी को दर्ज करें.

सभी आवश्यक डाक्यूमेंट्स अपलोड करें और सबमिट करें.

Exit mobile version