Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

गलोइंग स्किन के लिए करें इस दाल का इस्तेमाल

मसूर दाल (Red lentils) खाने में तो स्वादिष्ट और सेहत से भरपूर होती ही है साथ ही ये स्किन के लिए भी बहुत फायदेमंद है। रूखी त्वचा से लेकर दाग-धब्बे दूर करने तक के अलावा इसके इस्तेमाल से आप सॉफ्ट और ग्लोइंग स्किन भी पा सकती हैं। तो देर किस बात की, आइए जानते हैं कैसे करें मसूर दाल (Red lentils) का स्किन केयर में इस्तेमाल।

  1. जवां स्किन के लिए

सामग्री: एक चम्मच मसूर दाल का पाउडर, एक चम्मच बेसन, एक चम्मच दही और चुटकी भर हल्दी पाउडर

ऐसे करें इस्तेमाल

कटोरी में बेसन के साथ पीसी हुई मसूर दाल और चुटकीभर हल्दी डालकर मिलाएं। अब दही की मदद से इसका पेस्ट तैयार करें। पैक न बहुत ज्यादा पतला हो न ही गाढ़ा। अब इसे चेहरे पर लगाकर रखें। हल्का सूखने के बाद स्क्रब करते हुए चेहरे को धो लें।

  1. रूखी त्वचा के लिए

सामग्री: 1/2 कप पीसी हुई मसूर की दाल, 1/3 कप कच्चा दूध एक चुटकी हल्दी पाउडर 2 बड़े चम्मच नारियल का तेल

ऐसे करें इस्तेमाल

कटोरी में मसूर दाल, हल्दी, कच्चा दूध और नारियल का तेल मिलाएं। सारी चीज़ों को मिक्स कर उसका पैक तैयार करें। चेहरे पर 10 मिनट तक लगाकर रखें। सर्कुलर मोशन में स्क्रब करते हुए पैक को हटाएं।

  1. ग्लोइंग स्किन के लिए

सामग्री: 1/2 कप मसूर की दाल, 1/3 कप उड़द की दाल, 3 चम्मच बादाम का तेल, एक चम्मच ग्लिसरीन, 2 चम्मच गुलाब जल

ऐसे करें इस्तेमाल

दोनों दाल को कुछ घंटों के लिए अलग-अलग कटोरियों में भिगो लें। फिर इन्हें अलग-अलग पीस लें। इसके बाद दालों को मिक्स कर लें। अब पेस्ट बनाने के लिए इसमें बादाम का तेल, ग्लिसरीन और गुलाब जल मिलाएं। तैयार पेस्ट को चेहरे पर लगाकर इसे हल्का सूखने दें। फिर नॉर्मल पानी से धो लें।

  1. बेदाग स्किन के लिए

सामग्री: 1/2 कप मसूर दाल 1/3 कप कच्चा दूध 1 अंडे की सफेदी

ऐसे करें इस्तेमाल

मसूर दाल को कुछ घंटों के लिए भिगोएं और फिर इसे मिस्कर में पीस लें। पैक तैयार करने के लिए इसमें दूध और अंडे की सफेदी मिलाएं। अंडे की सफेदी को डालते वक्त मिश्रण को हलके से मिलाएं। तैयार पैक को अपने चेहरे पर लगाएं। और धोते वक्त सर्कुलर मोशन में स्क्रब करते हुए हटाएं।

Exit mobile version