Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

टेस्ट और हेल्थ का संगम हैं रेड वेलवेट बॉल्स, जानें बनाने का तरीका

नाश्ते में कुछ पौष्टिक बनाने की सोच रहे हैं, तो आज हम आपके लिए लेकर आए हैं चुकंदर से बने रेड वेलवेट बॉल्स (Red Velvet Ball) की रेसिपी। यह स्वाद और सेहत का संगम हैं जो हीमोग्लोबिन और ब्लड फ्लो को बढ़ाने का काम करेगी। बच्चे और बड़े दोनों के लिए यह अच्छी हैं जिसे 20 से 30 मिनट में तैयार किया जा सकता हैं। पौष्टिक ब्रेकफास्ट के तौर पर यह एक बेहतरीन ऑप्शन बन सकता हैं। आइये जानते हैं इसकी रेसिपी।

रेड वेलवेट बॉल्स (Red Velvet Ball) बनाने की सामग्री

– 250 ग्राम कटा हुआ चुकंदर
– 1/2 कप घी
– 1 बड़ा चम्मच जायफल पाउडर
– 250 ग्राम कटी हुई, कद्दूकस की हुई गाजर
– 1/4 कप नारियल
– 100 ग्राम मिक्स ड्राई फ्रूट्स
– 1/4 कप दूध
– 300 ग्राम चीनी
– 1 बड़ा चम्मच हरी इलायची

रेड वेलवेट बॉल्स (Red Velvet Ball) बनाने की विधि

एक पैन लें और उसमें 1 चम्मच घी डालें। फिर इसमें सारे मेवे को 5 मिनट तक भून कर निकाल लें। उसी कड़ाही में थोड़ा और घी डालें और कद्दूकस की हुई चुकंदर और गाजर डालकर धीमी आंच पर (नरम होने तक) भून लें। इसके नरम होने के बाद इसमें चीनी डालकर अच्छे से भून लीजिए। चीनी के पिघलने पर इसमें तले हुए मेवे डाल दीजिए और 1/4 कप दूध डाल दीजिए।

एक बार जब सारा मिश्रण अच्छी तरह से पक जाए, तो इसमें इलायची पाउडर के साथ ताजा कटा हुआ नारियल डालें और पूरी तरह से ठंडा होने के लिए एक तरफ रख दें। मिश्रण का एक छोटा सा हिस्सा लें और उसके गोले/लड्डू बना लें। इस तरह के और गोले बनाने के लिए प्रक्रिया को दोहराएं। मध्यम आंच पर एक पैन रखें और उसमें थोड़ा सा घी गर्म करें। इन बॉल्स को इस पर डालें और पैन फ्राई करें। केचप या अपनी पसंद के किसी अन्य डिप के साथ परोसें।

Exit mobile version