Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

कलौंजी से घटाएं अपना वजन

kalaonji

कलौंजी

कलौंजी (Kalonji) के बीज हर घर की रसोई में लगभग मिल ही जाते हैं। इसको निगेला सीड या ब्लैक क्यूमिन के नाम से भी जाना जाता है। यह सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। आयुर्वेद में भी कलौंजी के बीजों का बहुत महत्व देखा जाता रहा है। वैसे तो कलौंजी (Kalonji) के बीज का अधिकतर प्रयोग मसालों में किया जाता है, लेकिन यह वजन घटाने में भी अधिक कारगर साबित हुआ है और फायदेमंद भी है। कलौंजी के बीज का सेवन करने से शरीर का फैट बर्न भी होता है और साथ ही साथ ये मोटापे को कम करने में भी काम करता है। आइए जानते हैं वजन घटाने के लिए कलौंजी के बीज का इस्तेमाल करने के कुछ खास तरीकों के बारे में…

सब्जी, चटनी और सलाद में एक चम्मच कलौंजी के बीज को मिलाकर नियमित सेवन करना हमारे शरीर के लिए अधिक फायदेमंद होता है। यह पेट की समस्या, जैसे- पेट की चर्बी और वजन घटाने का सबसे आसान और प्राकृतिक तरीका है।

एक गिलास हल्के गुनगुने नींबू पानी में कलौंजी पाउडर और एक चम्मच शहद को मिलाएं और दिन में दो बार इसका सेवन करें। इससे शरीर का फैट और मोटापा आसानी से घट जाएगा। यह  काफी कारगर उपायों में से एक है।

एक गिलास हलके गुनगुने पानी में नींबू का रस मिलाएं, फिर उस पानी में कलौंजी के बीज को भी मिला लें और आखिर में उसमें एक चम्मच शहद मिलाएं। कम समय के अंदर वजन घटाने के लिए यह अच्छे घरेलू नुस्खों में से एक है।

एक कटोरी में कलौंजी के बीज लें और उसमें नींबू का रस मिलाएं। अब बीज को धूप में दो दिन तक सुखाएं। उसके बाद दिन में दो बार 8 से 10 बीजों का सेवन करें। 2-4 दिन में ही इसका असर आपको दिखाई देने लगेगा। लगभग एक हफ्ते में इसके सेवन से आपके पेट की चर्बी कम हो जाएगी।

Exit mobile version