Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

CBSE 10वीं-12वीं कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, इस दिन होगा एग्जाम

Examination

Examination

CBSE की 10वीं और 12वीं की सप्लीमेंट्री परीक्षा (Compartment Exam)  के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया आज, 1 जून से शुरू हो गई है. कंपार्टमेंट की श्रेणी में रखें गए स्टूडेंट्स CBSE की आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in के जरिए रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए 10वीं के दो विषयों और 12वीं के एक विषय में फेल स्टूडेंट्स ही अप्लाई कर सकते हैं.

कंपार्टमेंट (Compartment Exam)  रजिस्ट्रेशन समाप्त होने के बाद बोर्ड एग्जाम शेड्यूल जारी करेगा. इस साल CBSE 12वीं परीक्षा में कुल 87.33 फीसदी स्टूडेंट्स सफल हुए हैं. वहीं 10वीं का रिजल्ट कुल 93.12 प्रतिशत रहा. सीबीएसई 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट एक साथ 12 मई को घोषित किया गया था. 10वीं में करीब 22 लाख और 12वीं में लगभग 16 लाख के करीब स्टूडेंट्स ने परीक्षा दी थी. इस बार बोर्ट ने टाॅपर्स लिस्ट नहीं जारी की थी.

कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए स्टूडेंट्स 15 जून 2023 तक रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. सीबीएसई 10वीं और 12वीं की पूरक परीक्षाएं जुलाई 2023 में आयोजित की जाएंगी.सीबीएसई ने कंपार्टमेंट परीक्षा (Compartment Exam)  का नाम बदकर इस बार पूरक परीक्षा कर दिया है.

ऐसे करें रजिस्ट्रेशन

>> आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर जाएं.

>> होम पेज पर दिए गए CBSE कंपार्टमेंट परीक्षा (Compartment Exam) के लिंक पर क्लिक करें.

>> फाॅर्म आपकी स्क्रीन पर आ जाएगा.

>> अब सभी विवरण दर्ज करें और सबमिट करें.

आवेदन शुल्क

पूरक परीक्षा (Compartment Exam) फॉर्म भरने के लिए छात्रों को 300 रुपये आवेदन शुल्क जमा करना होगा. नेपाल व भारत से बाहर के अन्य देशों के छात्रों को आवेदन शुल्क के रूप में 1000 रुपये और 2000 रुपये जमा करने होंगे.

राजस्थान बोर्ड 5वीं का रिजल्ट घोषित, ऐसे करें चेक

वहीं जो छात्र 15 जून तक आवेदन नहीं कर पाएंगे, वह 16 से 17 जून तक 300 रुपये विलंब शुल्क के साथ पंजीकरण करा सकते हैं. अधिक जानकारी के लिए स्टूडेंट्स सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं.

Exit mobile version