Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

चारधाम और अमरनाथ यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन आज से शुरू, जानें कब खुलेंगे कपाट

Chardham Yatra-Amarnath Yatra

Chardham Yatra-Amarnath Yatra

हिंदू धर्म में पवित्र मानी जाने वाली चारधाम यात्रा (Chardham Yatra) और अमरनाथ यात्रा (Amarnath Yatra) के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के प्रोसेस आज से शुरू हो गई है। उत्तराखंड के चारधाम बद्रीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन आज से शुरू हो जाएंगे, वहीं दूसरी ओर अमरनाथ यात्रा के लिए भी पंजीकरण आज से शुरू जाएगा।

अमरनाथ यात्रा (Amarnath Yatra)पर जाने वाले श्रद्धालुओं को देश की 4 बैंकों के 540 शाखाओं में और श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड की वेबसाइट के जरिए पंजीकरण कराना होगा। यहां जानें इस बारे में विस्तार से।

चारधाम यात्रा (Chardham Yatra) के लिए पंजीयन

चारधाम यात्रा (Chardham Yatra)  के लिए पंजीयन सोमवार सुबह 7 बजे से वेबसाइट, एप, वाट्सएप व टोल फ्री नंबर के जरिए कराया जा सकता है। इसके अलावा उत्तराखंड पर्यटन विकास परिषद कार्यालय में कॉल सेंटर भी संचालित किया जा रहा है। ऋषिकेश में भी चारधाम यात्रा ट्रांजिट कैंप में पंजीयन के लिए 8 काउंटर बनाए गए हैं।

यदि आप भी अपना पंजीयन कराना चाहते हैं तो व्हाट्सएप नंबर 8394833833 पर yatra (यात्रा) लिख कर मैसेज करके रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। इसके अलावा टोल फ्री नंबर – 0135-1364 पर कॉल करके और touristcarerttarakhand मोबाइल एप से रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

चारधाम यात्रा के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 8 अप्रैल से, इस दिन खुलेंगे केदारनाथ धाम के कपाट

अमरनाथ यात्रा (Amarnath Yatra) के पंजीयन के लिए श्रद्धालुओं को देशभर में 4 बैंकों जम्मू-कश्मीर बैंक, पंजाब नेशनल बैंक, भारतीय स्टेट बैंक और यस बैंक की 540 शाखाओं में और श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड की वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन कराना होगा। अमरनाथ जाने वाले श्रद्धालुओं की आयु 13 वर्ष से कम और 70 वर्ष से अधिक नहीं होना चाहिए।

इसके अलावा 6 सप्ताह से अधिक गर्भवती महिला का भी पंजीयन नहीं होगा। सभी श्रद्धालुओं को अधिकृत डॉक्टरों व चिकित्सा केंद्रों से ही बनाए जाने वाले स्वास्थ्य प्रमाण पत्र पेश करने होंगे।

29 जून से शुरू होगा अमरनाथ यात्रा (Amarnath Yatra)

इस वर्ष अमरनाथ यात्रा (Amarnath Yatra) 29 जून से शुरू होगी और रक्षाबंधन के दिन 19 अगस्त को संपन्न होगी। की 540 शाखाओं में पंजीकरण होगा। श्रद्धालुओं को आवेदन के साथ फोटो, पंजीकरण शुल्क 250 रुपए, ग्रुप लीडर का नाम, मोबाइल फोन नंबर और ईमेल सहित पता देना होगा।

Exit mobile version