Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

बिहार के आयुर्वेदिक, होमियोपैथी व तिब्बी कॉलेजों में पीजी दाखिले के लिए 15 फरवरी से रजिस्ट्रेशन

BCECEB

BCECEB

बिहार संयुक्त प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा पर्षद (बीसीईसीईबी) ने राज्य के आयुर्वेदिक, होमियोपैथी व तिब्बी कॉलेजों में पीजी के विभिन्न कोर्सों में एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन  तिथि जारी कर दी है। एमडी होमियोपैथी, एमडी आयुर्वेदिक व एमडी यूनानी के लिए रजिस्ट्रेशन 15 से 19 फरवरी रात 10 बजे तक करा सकते हैं।

फीस का भुगतान 19 फरवरी को रात 11:59 बजे तक कर सकते हैं। काउंसिलिंग का कार्यक्रम 21 फरवरी को जारी किया जाएगा। वहीं, ऑफलाइन काउंसिलिंग 24 फरवरी को सुबह 10 बजे से शुरू होगी।

आज से रजिस्ट्रेशन:

राज्य के सरकारी व निजी आयुर्वेदिक, होमियोपैथी व तिब्बी कॉलेजों में विभिन्न कोर्सों में एडमिशन के लिए शुक्रवार से रजिस्ट्रेशन  शुरू हो गया। नीट में सफल छात्र आयुष में एडमिशन के लिए 16 फरवरी की रात 11:59 बजे तक रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। मेरिट लिस्ट का प्रकाशन 18 फरवरी को रात आठ बजे होगा।

नर्सरी एडमिशन के लिए बच्चे का आधार कार्ड अनिवार्य नहीं, इन डोक्यूमेंट्स में कोई एक जरूरी

ऑफलाइन काउंसिलिंग 20 से 23 फरवरी तक होगी। नामांकन नीट यूजी के आधार पर होगा। राज्य में चार सरकारी कॉलेज, छह निजी कॉलेज, एक निजी आयुर्वेदिक कॉलेज तथा तीन निजी तिब्बी कॉलेज हैं। आयुष मंत्रालय ने एडमिशन के लिए कटऑफ परसेंटाइल को कम कर दिया है। अब सामान्य अभ्यर्थियों के लिए 40 परसेंटाइल, एससीएसटी, इबीसी के लिए 30 परसेंटाइल कटऑफ है।

डेंटल कॉलेजों में एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू

राज्य के सरकारी व निजी डेंटल कॉलेजों की खाली बचे सीटों पर मॉपअप राउंड की प्रक्रिया गुरुवार से शुरू हो गयी थी। छात्र 14 फरवरी रात 10 बजे तक रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। बोर्ड सीट मैट्रिक्स 14 को जारी करेगा। मेरिट लिस्ट 15 फरवरी को जारी कर दी जाएगी। ऑफलाइन काउंसिलिंग की प्रक्रिया 17 से 18 फरवरी तक चलेगी। बोर्ड ने कहा है कि छात्र अंडर ग्रेजुएट मेडिकल नामांकन काउंसिलिंग (यूजीएमएसी) 2020 पर जाकर अपनी काउंसिलिंग प्रक्रिया शुरू करेंगे।

 

Exit mobile version