गाजर के जूस नियमित पीने से बढ़ जाएगी आंखों की रौशनी

- in फैशन/शैली, स्वास्थ्य
गाजर का जूसगाजर का जूस
Loading...

लाइफस्टाइल डेस्क। अक्सर हमारे खानपान से ही हमारे जीवन में बीमारियां होती हैं। जैसे फास्ट फ़ूड और तेल मसाला का हर रोज खाना बीमारी का घर हैं। हर दिन इंसान कई बीमारियों के चपेट में आ रहा है। लेकिन प्रकृति के झोली में लगभग हर बीमारियों का हल है। हमारे घर की रसोई में ही ऐसी कई चीजें मौजूद हैं, जो कई मर्ज में रामबाण की तरह काम करती हैं।

शादीशुदा कपल्स कैसे सजाएं अपना घर और रखें मूड को फ्रेश

आज हम आपको गाजर के बारे में बताएंगे। गाजर खाने के बहुत फायदे होते हैं क्योंकि इसमें विटामिन ए, सी, के, बी 8, तांबा, लौह जैसे कई और भी खनिज व विटामिन पाए जाते हैं। तो बिना देर किए आइए जानते हैं गाजर से होने वाले फायदों के बारे में विस्तार से…

कोलेस्ट्रॉल को कम करना

गाजर का जूस बीटा-कैरोटीन, अल्फा कैरोटीन और ल्यूटीन जैसे एंटीऑक्सीडेंट्स का अच्छा स्रोत है जिसकी वजह से कोलेस्ट्रॉल नियंत्रित रहता है और हार्ट अटैक का खतरा भी कम हो जाता है। अगर आप बिना दवा के कोलेस्ट्रॉल नियंत्रित करना चाहते हैं तो गाजर के जूस का सेवन शूरू कर दें। हालांकि, दवा बंद करने से पहले डॉक्टर से जरूर सलाह ले लें।

वजन को कम करना

कई अध्ययनों में यह बात साबित हो चुकी है कि बाइल के अधिक स्राव से मेटाबॉलिज्म में सुधार होता है और तेजी से वजन कम होता है। गाजर का जूस में कैलोरी की मात्रा बेहद कम होती है और यह जूस शरीर में बाइल रिलीज को बढ़ाता है।

मेमोरी तेज करने में

बीटा कैरोटीन के गुणों से भरपूर गाजर का जूस शरीर में ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करता है। ऐसे में यह जूस डिमेंशिया, मेमोरी लॉस, अल्जाइमर आदि के जोखिम को कम करने में सहायक होता है। इस जूस के सेवन मेमोरी तेज होती है।

आंखों की रोशनी के लिए

गाजर के जूस में पाए जाने वाला रोडोप्सिन प्रोटीन का एक काम्पोनेन्ट है, जो रेटिना को प्रकाश को अवशोषित करने में मदद करता है। इसके अलावा गाजर में विटामिन ए और बीटा कैरोटीन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। जैसा कि पहले भी बताया गया है कि विटामिन ए आपकी आंखों को हेल्दी बनाने में मदद करता है। बता दें कि गाजर का रंग नारंगी प्रोटीन बीटा कैरोटीन के कारण होता है।

Loading...
loading...

You may also like

डायबिटीज को कंट्रोल करने में बेहद असरदार है परवल से बनी मिठाई

Loading... 🔊 Listen This News लाइफ़स्टाइल। दरअसल फ्रेडरिक