ख़ास खबरराष्ट्रीयशिक्षा

सीएसआईआर यूजीसी नेट में आवेदन करने वाले विद्यार्थियों को मिली राहत

नई दिल्ली। कोविड-19 की वजह से परेशानी को देखते हुए नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने सीएसआईआर (काउंसिल ऑफ साइंटिफिक एंड इंडस्ट्रियल रिसर्च) यूजीसी नेट में आवेदन करने वाले विद्यार्थियों को बड़ी राहत दी है।

एनटीए के नोटिफिकेशन के अनुसार अगर किसी छात्र को अब तक आरक्षित श्रेणी का प्रमाणपत्र नहीं प्राप्त हो सका है, तो वह इस सर्टिफिकेट को बिना अपलोड किए ही सीएसआईआर-यूजीसी-नेट के लिए आवेदन कर सकता है। दरअसल, आरक्षित श्रेणी से संबंधित छात्रों को यूजीसी-नेट का आवेदन करने के लिए श्रेणी का प्रमाणपत्र अपलोड करना पड़ता है।

लॉकडाउन के कारण सब कुछ बंद है। ऐसी स्थिति में उनके लिए सर्टिफिकेट बनवाना काफी मुश्किल है। इसलिए मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने एनटीए से अनुरोध किया था कि इस कठिन परिस्थिति को देखते हुए एनटीए यूजीसी-नेट करने के इच्छुक छात्रों के लिए अनिवार्य सर्टिफिकेट अपलोड करने की व्यवस्था को खत्म करें। उन्होंने ट्वीट के माध्यम से यह जानकारी दी है।

अंतिम परीक्षा का परिणाम भी नहीं मांगेगा : निशंक ने ट्वीट किया, यूजीसी-नेट देने के इच्छुक प्रिय छात्र। लॉकडाउन के कारण आपकी कठिनाइयों को देखते हुए हमने एनटीए को सलाह दी है कि इस परीक्षा के लिए आवेदन के दौरान फोटोग्राफ और सिग्नेचर के अलावा किसी अन्य चीज को अपलोड करने की अनिवार्यता न रखें।

यहां तक कि अंतिम परीक्षा का परिणाम भी यदि नहीं आया है, तो इसकी भी छूट दी जाए। हालांकि एनटीए ने यह भी स्पष्ट किया है कि विद्यार्थियों को ये सभी प्रमाणपत्र बाद में सुविधानुसार जमा करना अनिवार्य होगा। मई तक एनटीए ने सीएसआईआर यूजीसी नेट में ऑनलाइन आवेदन करने की तारीख बढ़ा दी है। नेट में तीसरी बार आवेदन की तिथि बढ़ाईगई

एनटीए ने अपने नोटिस में कहा है कि कोविड-19 के कारण हुए लॉकडाउन से उत्पन्न कठिनाइयों का पूरा देश सामना कर रहा है। ऐसी परिस्थिति में किसी विद्यार्थी के लिए आरक्षित श्रेणी का प्रमाणपत्र प्राप्त करना मुश्किल है। इसलिए एनटीए ने यह फैसला किया है कि छात्रों को कई तरह के अनिवार्य प्रावधान से तत्काल छूट प्रदान की जाए। इसमें कई तरह के अंडरटेकिंग सर्टिफिकेट, कैटेगरी सर्टिफिकेट, रिजल्ट अवेटेड अटेसटेसन (साक्ष्यांकन) फॉर्म जैसे अनिवार्य कॉलम को न भरने की छूट प्रदान की गई है।

नोटिस में कहा गया है कि ये सभी दस्तावेज जब संबंधित प्राधिकार द्वारा निर्गत कर दिए जाएंगे या सीएसआईआर को जब आवश्यकता होगी, मांगे जा सकते हैं। गौरतलब है कि लॉकडाउन के कारण सीएसआईआर-यूजीसी-नेट में आवेदन करने की तारीख को पहले ही बढ़ा दिया गया है। इसके तहत इच्छुक छात्र अब 31 मई तक आवेदन कर सकते हैं।

loading...
Loading...