Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

कोरोना को लेकर आई राहत भरी खबर : भारत में मृत्यु दर में लगातार कमी, 5 राज्यों में शून्य है आंकड़ा

कोविड-19 टेस्टिंग

कोविड-19 टेस्टिंग

नई दिल्ली। भारत में कोरोना मामले मृत्यु दर (सीएफआर) में लगातार कमी आ रही है और इस समय यह 2.49 प्रतिशत है तथा देश में 29 राज्य एवं केंद्र शासित प्रदेश ऐसे हैं जिनका सीएफआर प्रतिशत इस राष्ट्रीय औसत से कम है।

इसके अलावा 5 राज्यों तथा केंद्र शासित प्रदेशों में सीएफआर शून्य है एवं 14 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में सीएफआर एक प्रतिशत से कम है। भारत कोविड-19 बीमारी से होने वाली मौतों के संदर्भ में दुनिया में सबसे कम मृत्यु दर वाला देश है।

शून्य प्रतिशत सीएफआर वाले राज्य/केंद्र शासित प्रदेश में मणिपुर , नगालैंड , सिक्किम, मिज़ोरम, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से जारी एक विज्ञप्ति में रविवार को कहा गया कि कोरोना बीमारी को फैलने से रोकने की प्रभावी कार्यनीति, व्यापक पैमाने पर परीक्षण और देखभाल , मानकीकृत नैदानिक ​​प्रबंधन प्रोटोकॉल के पालन से मृत्यु दर में काफी गिरावट आई है। मृत्यु दर में लगातार कमी दिख रही है और अभी यह 2.49 प्रतिशत है।

शरद पवार ने कसा केंद्र पर तंज, बोले- कुछ लोग सोचते हैं राम मंदिर बनाने से खत्म हो जाएगा कोरोना

यह देश की सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रणाली के तहत किए गए सराहनीय कार्य को दर्शाता है। केंद्र और राज्य/केंद्र शासित प्रदेश सरकारों के अस्पताल में भर्ती मरीजों के लिए पर्याप्त नैदानिक ​​प्रबंधन पर केंद्रित प्रयासों का नतीजा है कि भारत में केस मृत्यु दर 2.5 प्रतिशत से कम हो गई है। गौरतलब है कि देश में पिछले 24 घंटों के दौरान 23 हजार से अधिक लोग कोरोना मुक्त हुए और इसी अवधि में करीब 39 हजार नये मामले सामने आए हैं जो अब तक एक दिन में सर्वाधिक है।

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के मुताबिक देश में पिछले 24 घंटों में कोरोना संक्रमण के 38,902 मामलों की पुष्टि हुई जिससे संक्रमितों की संख्या 10,77,618 हो गयी। मृतकों की संख्या 543 बढ़कर 26,816 हो गयी है।

अखबार में पेस्टिंग करने वाला दरिंदा प्यारे मियां जानें कैसे बन गया करोड़पति?

राहत की बात यह रही कि इसी अवधि में 23,672 मरीज स्वस्थ हुए हैं जो अब तक एक दिन में सर्वाधिक है। इसे मिलाकर अब तक 6,77,423 लोग कोरोना से मुक्ति पा चुके हैं। देश में अभी कोरोना संक्रमण के 3,73,379 सक्रिय मामले हैं।

Exit mobile version