Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

चूहों से हैं परेशान, दूर भगाने के लिए अपनाएं ये उपाय

Rats

Rats

मॉनसून (Monsoon) आ चुका हैं और बारिश होना शुरू हो चुकी हैं। हांलाकि कई इलाकें ऐसे भी है जहां अभी मॉनसून पहुंचा नहीं हैं लेकिन जल्द ही पहुँचने वाला हैं। मॉनसून का यह सुहावना मौसम जितनी खुशियाँ लेकर आता हैं उतनी ही तकलीफें भी पैदा करता हैं।

इन्हीं तकलीफों में से एक है चूहों (Rats) का आतंक जो मॉनसून के दिनों में बारिश की वजह से बढ़ जाता हैं। ऐसे में जल्द ही चूहों से छुटकारा पाने के उपाय किये जाने चाहिए ताकि बिमारियों से बचा जा सकें।

आज हम आपको कुछ ऐसे ही बेहतरीन उपाय बताने जा रहे हैं जो आपके घर को चूहों (Rats) के आतंक से मुक्ति दिलाएंगे। तो आइये जानते हैं इन उपायों के बारे में…

पुदीना

घर में जिस जगह से चूहा (Rats) प्रवेश करता है वहां पुदीने के तेल में रुई भिगोकर रख दीजिए। पुदीने की गंध से चूहा घर के अंदर घुस नहीं पाएगा। चूहों को भगाने के लिए आप अपने घर में पुदीने का पौधा भी लगा सकते हैं।

काली मिर्च

काली मिर्च को पानी में मिलाकर चूहों के बिल के पास छिड़काव करें। इसकी गंध से चूहे भाग जाएंगे।

फिटकरी

चूहों (Rats) के बिल के पास फिटकरी का पाउडर रख दें। चूहें आपके घर से दूर भाग जाएंगे।

प्याज

प्याज की गंध बहुत तीखी होती है, चूहे इसको सहन नहीं कर पाते। जहां भी चूहे दिखाई दें, वहां प्याज के छोटे-छोटे टुकड़े काटकर रख दें। इसकी गंध से ये घर छोड़कर चले जाएंगे।

उल्लू के पंख

उल्लू के पंख से चूहे बहुत डरते हैं। अगर आपको उल्लू के पंख मिल जाएं तो उसे लाकर चूहे के बिल के पास रख दें। चूहें आपके घर में नहीं दिखाई देंगे।

बाल

इंसान के बाल भी चूहों के लिए खतरनाक साबित हो सकते हैं। इसे फेंकने के बजाए चूहों के बिल के पास रख दें। चूहे इसे खाकर मर जाएंगे।

गोबर

चूहों के बिलों के पास गोबर रख दें, इसे खाने के बाद चूहें पेट के संक्रमण से मर जाते हैं।

तेजपत्ता

चूहें तेजपत्ते की मीठी खुश्‍बू से जल्‍द खींचे चले आते है, जिसका नतीजा ये होता है कि इसे खाते है इसके विषैले तत्‍व (चूहों के लिए) की वजह से वो मर जाते हैं।

Exit mobile version