Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

ठुड्डी के कालेपन ने छीन लिया है चेहरे का निखार, इन नुसख़ों से पाएं वापस

dark chin

Chin

चेहरे की सुंदरता के लिए इसका बेदाग होना जरूरी हैं और उसके लिए होती हैं चेहरे की सही देखभाल की जरूरत, खासतौर से ऑयली स्किन वालों को। देखा जाता हैं कि ऑयली स्किन वालों के चेहरे पर पिग्मेंटेशन या डेड स्किन की वजह से ठुड्डी (Chin) पर गंदगी जमा होने लगती हैं जिससे कालापन नजर आने लगता हैं।

ठुड्डी (Chin) का यह कालापन चेहरे का पूरा निखार छीन लेता हैं। ऐसे में चेहरा भद्दा लगता है और आपकी खूबसूरती भी प्रभावित होती है। हांलाकि यह कोई ऐसी परेशानी नहीं है जिसका कोई उपचार न हो। आज इस कड़ी में हम आपको कुछ ऐसे उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं जो ठुड्डी (Chin) का कालापन दूर करने का काम करेंगे। आइये जानते हैं इन उपायों के बारे में…

# दालचीनी

आधा चम्मच दालचीनी, थोड़ी से हल्दी और गुलाबजल को मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें। अब उस पेस्ट को ठुड्डी पर लगाकर दो से तीन मिनट तक मसाज करें और फिर इसे सूखने के लिए छोड़ दें। सूखने के बाद ठुड्डी को अच्छे से साफ़ कर लें ऐसा हफ्ते में दो से तीन बार करें इससे ठुड्डी का रंग भी निखरने लगेगा। और ठुड्डी पर ब्लैकहेड्स की समस्या भी नहीं होगी।

# गुलाबजल

यह आपके ठुड्डी के कालेपन को दूर करने में मददगार साबित होगा। आधा कप गुलाबजल, 1 चम्मच ग्लिसरीनऔर 1 चम्मच नींबू का रस इन तीनों चीजों को एक साथ मिलाकर मिश्रण तैयार करें। इस मिश्रण को फ्रिज में रखें और दिन दो बार इसे पूरे चेहरे पर लगा लें। लेकिन मुंह के चारों तरफ लगाकर कुछ देर की मालिश जरूर करें। इस मिश्रण को आप 15 दिन तक फ्रिज में स्टोर करके उपयोग कर सकती हैं।

# कॉफी

यदि आप नियमित इस घरेलू स्क्रब को अपनाती हैं तो आपको बहुत अच्छे रिजल्‍ट्स मिलेंगे। इसे आजमाने के लिए सबसे पहले दूध में कॉफी और शहद मिक्स करें। अब इस मिश्रण से ठुड्डी को आहिस्‍ता-आहिस्‍ता स्क्रब करें। इसके बाद आप नॉर्मल पानी से स्किन को साफ कर लें।

# बेसन

स्किन केयर में बेसन को हमेशा से इस्तेमाल किया जाता रहा है। बेसन से ठुड्डी के लिए अच्छा एक्सफोलिएटर तैयार किया जा सकता है। इसके लिए आपको एक चम्मच बेसन, एक चम्मच दूध और एक चम्मच गुलाबजल लेना है। आप चाहे तो सादा पानी भी ले सकते हैं। तीनों चीजों को मिलाकर पेस्ट तैयार करें और इससे चेहरे को स्क्रब करें। स्किन एक्सफोलिएट होने पर पिग्मेंटेशन जल्दी दूर होती है।

# हल्दी

हल्दी का इस्तेमाल बरसों से स्किन को निखारने के लिए किया जाता है ऐसे में ठुड्डी की स्किन के कालेपन को दूर करने और स्किन को निखारने में भी हल्दी बहुत फायदेमंद है। इसके इस्तेमाल के लिए आप हल्दी और दूध का एक पेस्ट बनाएं। उसके बाद इस पेस्ट से अपनी ठुड्डी की मसाज करें। मसाज करने के बाद ठुड्डी अच्छे से साफ़ कर लें। आपको जरूर फायदा मिलेग

# शहद

आधा चम्मच शहद लेकर इसमें 1/4 चम्मच हल्दी पाउडर मिला लें। इस मिक्स को अपने मुंह के चारों तरफ लगा लें और 20 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर इस मिश्रण को रगड़ते हुए मुंह के चारों तरफ 5 मिनट के लिए हल्की-हल्की मसाज करें। इसके बाद चेहरा धोकर साफ कर लें। हर दिन यह विधि अपनाने पर सिर्फ 7 दिनों के अंदर आपके मुंह का कालापन दूर हो जाएगा।

# विटामिन ई ऑइल

विटामिन ई ऑइल त्वचा को नमी प्रदान करता है और ठुड्डी के कालेपन की समस्या को भी काफी हद तक ठीक करता है। रोज़ रात को सोने से पहले विटामिन ई युक्त ऑइल से ठुड्डी पर मसाज करें जहाँ आप सोचते हैं कि इसकी आवश्यकता अधिक है।

# संतरे के छिलके

संतरे के छिलको को सुखाकर एक पाउडर बनाएं। अब दो चम्मच संतरे के छिलके के पाउडर में पानी मिलाएं। और उसके बाद इसे सूखने के लिए छोड़ दें। सूखने के बाद साफ़ पानी से उसे साफ़ कर दें, ऐसा करने से भी ठुड्डी के कालेपन को दूर करने में मदद मिलती है।

Exit mobile version