अगर आप भी हैं गंजेपन से परेशान तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, करें 6 दिनों में गंजापन दूर

- in फैशन/शैली
गंजापन रोकने का रामवाण इलाज

लखनऊ। हमारे देश में ऐसे बहुत से लोग हैं जिनके बाल उनकी उम्र से पहले ही गिर गए। वहीं कुछ की तो शादी भी नहीं हुई। दरअसल, ये एक आम समस्या बन चुकी है। अगर आप भी उनमे से एक हैं जो अपने गंजेपन से परेशान हैं, तो घबराइए मत आज हम आपको इस बीमारी से निजात दिलाने का एक शानदार तरीका बताएँगे। अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

इसके लिए आपको रोज़ रात को चंदन के तेल से सिर की अच्छे से मालिश करनी है। लगातार नियम से ऐसा करने पर आप छह दिन में इस घरेलु नुस्खे का असर देख पाएंगे। इतना ही नहीं बल्कि आपकी खोपड़ी पर नए बाल उगना शुरू हो जाएंगे। लोगों की समस्याओं को देखते हुए जर्मनी के शोधकर्ताओं ने इस बात पर अध्ययन किया और जर्मनी स्थित मोनास्टेरियम लैबोरेटरी इस बात का दावा भी करता है कि रोज़ रात को ये नुस्खा अपनाने से मात्र 6 दिन के भीतर आपको आसार दिखना शुरू हो जायेगा।

खुशबू का कमाल

शोधकर्ताओं के मुताबिक चंदन के तेल की खुशबू बालों की जड़ों में मौजूद ‘OR2 AT4’ नाम के ‘Smell receptor’ को सक्रिय करती है। ये रिसेप्टर नए बाल उगाने में सक्षम ‘केराटिन’ प्रोटीन का उत्पादन बढ़ा देते हैं। इससे छह दिन के भीतर ही गंजे सिर पर नए बाल दिखने शुरू हो जाते हैं। नया अध्ययन गंजेपन के इलाज में ज्यादा असरदार दवाओं के निर्माण की उम्मीद जगाता है।

जख्म भरने का बेहतरीन इलाज

वैज्ञानिक डेविड रीच के मुताबिक, इन्सान और जानवर भले ही सिर्फ नाक से सूंघने की क्षमता रखते हैं, लेकिन उनके बाल की जड़ें, त्वचा, शुक्राणु और आंत भी चुनिंदा सुगंध में मौजूद रसायनों के संपर्क में आने पर सक्रिय(Active) हो जाती हैं। कुछ अध्ययनों में चंदन के तेल को त्वचा में मौजूद ‘केराटिन’ का उत्पादन बढ़ाने में कारगर करार दिया गया है, जिससे ये भी देखा गया कि इसका इस्तेमाल करने से जख्म जल्दी भर पाते हैं।

ये भी पढ़ें:– पी‍रियड्स के दिनों में अपनाएं ये घरेलू नुस्खे,चिड़चिड़ापन होगा दूर 

ऐसा किया अध्ययन

वैज्ञानिक रीच और उनके साथियों ने 38 से 69 साल के दर्जनों पुरुषों के सिर की त्वचा के ऊतक लिए। उन्हें छह दिन के लिए चंदन की खुशबू के संपर्क में रखा। इससे Tissues में ‘केराटिन’ प्रोटीन का स्तर बढ़ने लगा। साथ ही नए बाल के विकास में मददगार कई विटामिन और हार्मोन भी सक्रिय हो गए। अध्ययन के नतीजे ‘Journal Nature Communications’ के हालिया अंक में प्रकाशित किए गए हैं।

असरदार उपाय

बालों की जड़ों में मौजूद ‘स्मेल रिसेप्टर’ हो जाते हैं सक्रिय।
‘केरेटिन’ प्रोटीन का उत्पादन बढ़ाकर नए बाल करते हैं पैदा।
6 दिन में दिखता है असर, गंजेपन के इलाज की उम्मीद जगी।

‘Keratin’ को रखे सुरक्षित

अध्ययन में यह भी देखा गया कि चंदन का तेल ‘एपॉपटोसिस’ की क्रिया पर लगाम लगाता है। यह उन जीन की क्रिया को बाधित करता है, जो ‘केराटिन’ की कोशिकाओं को आत्महत्या करने के लिए उकसाते हैं।

loading...
Loading...

You may also like

अगर पति-पत्नी में नहीं है प्यार तो करें यह उपाय

दुनिया में सभी के रिश्तों में प्यार ही