Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

माथे का कालापन होगा दूर, करें इस छिलके का इस्तेमाल

Orange Face Pack

Orange Face Pack

विटामिन सी से भरपूर संतरा न केवल ढेरों फायदों से भरा है बल्कि इसके छिलकों का भी कई तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं। फलों के साथ-साथ उनके छिलकों में भी पोषक तत्व मौजूद होते हैं, यह तो आप जानते ही होंगे। संतरे के छिलकों का प्रयोग भी आपने शायद फेसपैक बनाने में किया हो। लेकिन संतरे का छिलका आपकी सेहत के लिए भी उतना ही फायदेमंद है जितना कि त्वचा के लिए। आइये जानते हैं संतरे के छिलकों के आश्चर्यजनक फायदों के बारे में।

# त्वचा का कालापन (Blackness) और काले धब्बे संतरे के छिलके के साथ कम किए जा सकते हैं। ये प्राकृतिक ब्लीच (Natural Bleach) होते है जो आपकी त्वचा टोन में सुधार करने में मदद करते हैं। इसके अलावा, इसमें मौजूद विटामिन सी आपकी त्वचा की लोच बनाएं रखती है, डलनेस को रोकती है और त्वचा को एक स्वस्थ चमक देती है। यह हानिकारक पराबैंगनी (यूवी) सूर्य की किरणों से आपकी त्वचा की रक्षा भी करती है।

# संतरे का छिलका न केवल त्वचा के लिए फायदेमंद है बल्कि बालों के लिए भी किसी औषधि से कम नहीं है। ये रूसी दूर करने में बहुत ही कारगर है। साथ ही अगर आपके बाल बहुत अधिक गिर रहे हैं और अपनी चमक खो चुके हैं तो भी संतरे का छिलका इस्तेमाल किया जा सकता है।

# संतरे के छिलके को सुखाकर इसे नहाने के पानी में डाल दें। यह बेहतरीन बाथ ऑयल का काम करता है। इससे त्वचा की नमीं बरकरार रहती है।

# संतरे के छिलके का पाउडर एक प्राकृतिक एक्स्फ़ोल्इटे एजेंट होने के कारण यह आपकी त्वचा से गंदगी और मृत कोशिकाओं को दूर करता है। यह ब्लॅकहेड्स और व्हाइटहेड के गठन को रोकने में मदद करता है। इससे डेड स्किन साफ होती है और ब्लैकहेड्स तथा व्हाइटहेड्स भी निकलते हैं।

# संतरे के छिलके के पाउडर में कुछ मत्रा दही की मिलाकर इसे चेहरे पर लगाने से सूक्ष्म रंध्र खुल जाते हैं और साथ ही ब्लैक हेड्स भी साफ हो जाते हैं।

# संतरे का छिलका कांस्टिपेशन की समस्या से छुटकारा दिलाता है। इसके पाउडर की फांकी लेने से गैस व उल्टियां शांत होती हैं।

# चीन में हजारों सालों से संतरे के छिलके का सेवन ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने के लिए किया जाता है।

Exit mobile version