Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

उंगलियों के कालेपन को इन उपायों से करें दूर

Fingers

Fingers

महिलाओं की सुंदरता में उनके हाथ भी उतनी ही भूमिका निभाते है जितना की उनका फेस। उसके बाद भी चेहरे (Face) की देखभाल तो सभी करती है लेकिन हाथों (Hands) की देखभाल को अनदेखा कर देती है। ऐसा वे जान बूझकर नहीं करती बल्कि रोजमर्रा के काम काज और भाग दौड़ के बीच हाथों के लिए समय निकालना काफ़ी मुश्किल हो जाता है। और जब उन्हें समय मिलता है तो सबसे पहले वे अपने फेस के बारे में ही सोचती है।

आप में से कई महिलाएं जब कभी भी अपनी उंगलियों (Fingers) को सुंदर से नेल पेंट से सजाती होगीं तो उनका लुक केवल उंगली में पड़े डार्क ज्वाइंट की वजह से खराब हो जाता होगा। जी हां, काली कुहनियों पर इतनी किसी की नज़र नहीं पड़ती जितनी उंगलियों के डार्क ज्वाइंट्स पर पड़ती है। तो आज हम बताने जा रहे कुछ टिप्स जिन्हें अपनाकर आप उंगलियों का कालापन दूर कर सकते हैं।

* स्क्रब : अगर आप अपनी उंगलियों के जॉइंट्स को गोरा और खूबसूरत बनाना चाहती है तो उसके लिए नहाते समय हमेशा अपनी उंगलियों पर स्क्रब करें। स्क्रब करने के बाद उनपर क्रीम और लोशन भी लगाएं। अन्यथा वे ड्राई हो सकती है। स्क्रबिंग के लिए आप लूफा (Loofah) का इस्तेमाल कर सकती है।

* दूध की मलाई : अगर आपकी उंगलियां काली हैं तो आप उस पर थोड़ी सी ताजी मलाई लगाएं और 10 मिनट के बाद हाथों को गुनगुने पानी से वॉश कर लेवें। रोजाना इस तरह के घरेलु नुस्खें को आजामकर आप अपने हाथों की उंगलियों का कालापन दूर सकते है।

* नींबू : नींबू और थोडी सी चीनी को मिला कर उसका घोल बनाएं और उससे उंगलियों की डार्क ज्वाइंट को रगड़ें। इसके बाद क्रीम लगा लें। अगर आप इस विधी को रोज़ आजमाएगीं तो आपको लाभ होगा।

* ब्रेड : अगर आपके घर में थोड़ी ब्रेड रखी हुई है और आप उसका इस्तेमाल नहीं कर पा रही है तो उसे फेंके नहीं। क्योंकि ये भी आपके हाथों के लिए स्क्रबर के रूप में कार्य कर सकती है। इसके लिए ब्रेड को दूध में डुबोएं और अपनी काली त्वचा पर उसका इस्तेमाल करें। धीरे धीरे आपकी उंगलियां चमकने लगेंगी।

* बेकिंग सोडा : खाने में काम आने वाला बेकिंग सोड़ा भी काफी यूजफूल हो सकता है गर्म पानी के कटोरे में आधा टीस्पून बेकिंग सोडा मिक्स करें और उसमें हाथों को 15 मिनट तक डुबाएं। उसके बाद हाथों को ठंडे पानी से वॉश करें। इस विधि को हफ्ते में 2-3 बार करने से आपको अपनी उंगलियों के लिए बेहतर रिजल्ट मिलेगे।

* छाछ : छाछ एक प्राकृतिक उपयोग हो सकता है अगर आप इसमें कुछ बूंदे नींबू की डालें और इसे उंगलियों के काले भाग पर लगा लें। इसको केवल 10-15 मिनट ही लगाएं और फिर गरम पानी से धो लें। इससे रंग सच-मुच हल्का हो जाएगा।

Exit mobile version