Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

चेहरे होगा बेदाग, इस्तेमाल करें ये

Potato

potato face pack

स्किन को निखारने और दाग-धब्बों को दूर करने के लिए बाजार में तो बहुत सारे महंगे प्रोडक्ट आते हैं। साथ ही घर पर भी कई सारी चीजों को लगाने के लिए बताया जाता है। जो कि घर में हर वक्त उपलब्ध नहीं होती। ऐसे में परेशान होने की जरूरत नही है।

आलू (potato)  तो लगभग हर घर में होता है। तो बस कटे हुए आलू (potato face pack) की मदद से आपको ग्लोइंग स्किन मिल सकती है। और आपको अलग से मेहनत करने की भी जरूरत नही होगी। तो चलिए जानें कैसे करें कच्चे आलू (potato face pack) का इस्तेमाल त्वचा को निखारने में।

आलू और हल्दी का फेसपैक (potato face pack) 

आलू जहां त्वचा की रंगत निखारने में मदद करेगा वहीं हल्दी के एंटीबैक्टीरियल गुण दाने और एक्ने की परेशानी से निजात दिलाएंगे। इन दोनों को मिलाकर फेस पैक चेहरे के लिए फायदेमंद है। फेस पैक बनाने के लिए आलू को कद्दूकस से घिस लें। घिसे हुए कच्चे आलू में एक चुटकी हल्दी मिलाकर चेहरे पर आधे घंटे के लिए लगाकर छोड़ दें। इसके बाद साफ पानी से चेहरे को धो लें। सप्ताह में दो दिन इस पैक का इस्तेमाल करने से कुछ ही दिनों में फर्क नजर आने लगता है।

आलू और अंडे का फेसपैक (potato face pack) 

आलू और अंडे का फेसपैक तैयार करने के लिए आधा आलू को घिस कर उसका रस निकाल लें अब इसमें एक अंडे का सफेद हिस्सा मिलाकर अच्छी तरह मिक्स कर लें। तैयार पैक को चेहरे और गर्दन पर लगाकर 20 मिनट के लिए छोड़ दें। सादे पानी से फेस धो लें। इसका असर आपको तुरंत नजर आएगा। आपको बता दें आलू और अंडे के फेसपैक को लगाने से चेहरे पर ग्लो के साथ आपके पोर्स भी टाइट होते हैं।

आलू और दही का फेसपैक (potato face pack)

आलू के साथ दही को मिलाकर चेहरे पर लगाने से चेहरे पर ग्लो आता है। इसके लिए कच्चे आलू को पीस कर उसका पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट में दही को मिलाकर कुछ देर के लिए रख दें। करीब पन्द्रह से बीस मिनट बाद चेहरे पर लगाकर छोड़ दें।

चावल का फेस पैक को लगाते ही चेहरे पर आएगा ग्लो

आलू और दही का फेसपैक चेहरे की त्वचा को टाइट करने का भी काम करता है। जिससे झुर्रियों की परेशानी भी दूर होती है।

आलू और नींबू का फेसपैक (potato face pack)

आलू का पेस्ट बना लीजिए। अब इसमें एक चम्मच नींबू का रस मिलाएं और चेहरे पर लगा लीजिए। 15 मिनट बाद चेहरे को धो लें। यह नेचुरल फेशियल ब्लीच का काम करता है। यह आपकी डार्क स्किन कॉम्प्लेक्शन को दूर करने में मदद करता है।  एक बड़ा चम्मच आलू का रस में दो चम्मच नींबू का रस और दो चम्मच मुल्तानी मिट्टी मिलाकर पैक तैयार करें। अब इसे दस से पंद्रह मिनट तक चेहरे पर लगाकर छोड़ दें। अब ठंडे पानी से चेहरे को धोएं। इससे आपके चेहरे के दाग दूर हो जाएंगे और चेहरे पर चमक आ जाएगी।

घर में ही बनाएं भरवा पनीर मिर्च, जानें रेसिपी

Exit mobile version