Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

पुरानी चोट के निशान फेस से हो जाएंगे दूर, ट्राई करें ये उपाय

Injury Marks

Injury Marks

हर बच्चा अपने बचपन में शरारतें और शैतानियां तो करता ही हैं जिसकी वजह से उन्हें चोट लगने का डर हमेशा बना रहता हैं। खेलते समय छोटी-मोटी चोट लग जाना आम बात है। लेकिन इसकी वजह से कई बार स्किन पर निशान (Injury Marks) भी बन जाते हैं। कई बार ये दाग जीवनभर बने रहते हैं।

पुराने दाग चेहरे की खूबसूरती को खराब करने का काम करते हैं। कई बार महिलाएं इसे मेकअप से छुपाने की कोशिश करती हैं। उम्र बढ़ने के साथ ही यह निशान भद्दे लगने लगते हैं और यह आपकी पर्सनैलिटी पर भी असर डालते हैं। ऐसे में आज हम आपके लिए कुछ ऐसे उपाय लेकर आए हैं जिनकी मदद से चेहरे पर बने पुरानी चोट (Injury Marks) के निशान आसानी से दूर किए जा सकते हैं। आइये जानते हैं इन उपायों के बारे में

एलोवेरा जेल और ऑलिव ऑयल

इन दोनों ही इंग्रेडिएंट्स का इस्तेमाल खूबसूरती बढ़ाने के लिए अलग-अलग तरीके से किया जाता है। चोट के निशानों को ठीक करने के लिए आप एलोवेरा जेल और ऑलिव ऑयल को मिक्स कर दो बार मसाज करें। चेहरे के अलावा आप यह तरीका हाथ और पैरों के निशान को भी ठीक करने के लिए कर सकते हैं। रोजाना कम से कम दो बार यह तरीका जरूर आजमाएं।

नींबू का रस

नींबू में नेचुरल ब्लीच होता है इसलिए इससे चोट के निशान (Injury Marks) आसानी से मिट जाते हैं। इसके लिए नींबू के रस को सीधे चोट के निशान पर लगाएं। आसानी से लगाने के लिए आप नींबू के रस में रूई को भिगो लें और चोट वाली जगह पर हल्के से मसले। 10 मिनट तक रगड़ने के बाद नींबू के रस को घाव के निशान पर ऐेसे ही लगा रहने दें। इसके बाद पानी से धो लें।

शहद

शहद निशान को मिटाने के लिए काफी मददगार होता है। इसके लिए दो चम्मच शहद में दो चम्मच बेकिंग सोडा डालकर इसे अच्छे से मिक्स करें। इसके बाद इसे निशान वाली जगह पर लगाएं और ऊपर से तौलिया को गर्म पानी में भिगोकर निचोड़ लें और उसे निशान वाले स्थान पर रखें। ऐसा रोजाना करने से धीरे-धीरे निशान हल्का होने लगेगा।

आंवला और जैतून का तेल

आंवला में विटामिन सी काफी अच्छी मात्रा में होता है। इसके लिए आपको सबसे पहले आंवले का पेस्ट बनाना होगा। इसके बाद इसमें थोड़ा सा जैतून का तेल मिला लें। इसे घाव वाले निशान (Injury Marks)  पर लगाने के बाद हल्के हाथ से मसाज करें। रोजाना ऐसा करने से घाव का निशान पर फर्क दिखने लगेगा।

बेसन और एग वाइट

पुराने दाग और निशान को ठीक करने के लिए आप एग वाइट के साथ बेसन या फिर चावल का आटा मिक्स कर सकते हैं। दोनों का पेस्ट तैयार कर लें और चोट के निशान पर लगाएं। इसमें स्किन बूस्टिंग प्रॉपर्टीज हैं, जो पुराने चोट (Injury Marks) के निशान को ठीक करने में मदद करता है।

प्याज का रस

प्याज का रस लें और निशान वाली जगह पर लगा लें। इसे कुछ देर के निशान पर लगे रहने दें। इसके बाद इसे पानी से धो लें। ऐसा करने के निशान जल्द ही ठीक हो जाएंगे।

Exit mobile version