Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

कान दर्द में मिनटों में मिलेगा आराम, करें ये उपाय

Ear Pain

Ear Pain

कान में होने वाली सूजन (ear swelling) संक्रमण की वजह से होती है। व्यक्ति एक बार के लिए पीठ का दर्द सहन कर सकता है लेकिन जब कान में दर्द हो तो वह सहन नहीं कर पाता है। यह समस्या तेज आवाज़ में गाने सुनने की वजह से हो सकती है और साथ ही कान से पानी बहने पर भी सूजन (ear swelling) आ जाती है।

इस पर ध्यान न देने की वजह से सुजन की समस्या उत्पन्न हो जाती है जो बहुत ही कष्टदायक होती है। कान में दर्द या सूजन (ear swelling) होने पर व्यक्ति न तो बात कर पाता है, न किसी जवाब का उत्तर दे पाता है।

इस समस्या पर ध्यान न देने पर यह बढ़ सकती है और साथ ही इसकी वजह से हम किसी और समस्या से भी ग्रसित हो सकती है। तो आइये जानते है इस बारे में…..

# एरंड के पत्तो को तेल लगाकर सेक ले। फिर इसे कान के सूजन वाले हिस्से पर लगा ले या बांध ले। इससे कान की सूजन दूर होगी।

# सूजन वाले स्थान पर गुड व चने का लेप लगाने से भी राहत मिलती है और दर्द का अहसास भी कम किया जा सकता है।

# सनई के बीज, मेथी, काला जीरा, हल्दी, सभी को एक साथ मिला ले तथा इसको छाछ में पिस ले और इसका लेप सूजन वाली जगह पर लगा ले। इससे आपको तुरंत ही राहत मिलेगी।

# सूजन वाले स्थान पर चित्रकमूल व् सहिजन को धतूरे के रस में पीसकर लेप लगाकर ऊपर से रुई बांध ले। ऐसा दिन में 3-4 बार करे इससे कान के दर्द व् सुजन में राहत मिलेगी।

# सोंठ 3 ग्राम, काला तिल 2 ग्राम, बिनोला 4 ग्राम, सभी को गाय के मूत्र में मिलाकर सूजन पर लगाये। इससे भी सुजन से राहत मिलेगी।

Exit mobile version