Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

पित्ती की समस्या से है परेशान, तो इन नुस्ख़ों से पाए निजात

पित्ती चकते (urticaria) की समस्या तब होती है जब कब्ज (Constipation) की समस्या हो और पाचन तंत्र का सही रूप से कार्य नहीं करते है जिसमे त्वचा पर जगह जगह निशान बन जाते है और बाद में चकते का रूप ले लेते है। इस समस्या में खुजली चलती है और साथ ही खुजली की वजह से घाव भी बन जाते है।

ध्यान न देने पर यह समस्या इतनी अधिक बढ़ जाती है की तेज़ बुखार रहता और साथ ही पूरा बदन टूटने लग जाता है। इस समस्या से निजात के लिए आज हम आपको घर के ही नुस्खो को आजमाने के बारे में बतायेंगे तो आइये जानते है इस बारे में…

# चन्दन को गिलोय के रस मे घिस ले अब इस घिसे हुए चन्दन को पानी में घोल ले और इस पानी का सेवन करे, इससे पित्ती (urticaria) की समस्या दूर हो सकेगी।

# शरीर पर जो चकते से बन गये है उसके लिए अजवाइन एक कारगर उपाय है। रात में सोने से पहले अजवाइन की धुनी पुरे शरीर को दे दे। इससे पित्ती में आराम मिलेगा।

# अदरक भी इस समस्या में एक दवाई की तरह कम करता है। इसके लिए 6 ग्राम अदरक को शहद के साथ मिला ले अब इसका सेवन करे जिससे भी पित्त की समस्या दूर होंगी।

# जीरे और गुड का सेवन करना बहुत ही लाभकारी होता है। जीरे के चूर्ण को गुड के साथ मिलाकर पानी के साथ इसका सेवन करे जिससे पित्त के दर्द में सहायक होता है।

# काली मिर्च के चूर्ण को घी में मिलाकर शरीर पर लेप करने से लाभ मिलता है और पित्त की समस्या कम होती है।

# अजवाइन और गेरू को सिरके में मिलाकर पीस ले और अब इसे शरीर पर लगा ले। 1 घंटे के बाद नहा ले। इससे पित्ती रोग से छुटकारा मिलेगा।

# गाय का घी, गेरू, सेंधा नमक तीनो को एक साथ कर मिला ले अब इस चूर्ण को शरीर पर लगा के थोड़ी देर तक रखे। पसीना निकलने से पित्ती के दर्द से राहत मिलती है।

Exit mobile version