Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

दोस्ती में जलन की भावना से रिश्ता होता है और भी मजबूत

relationship

रिलेशनशिप

दोस्ती जीवन में बहुत महत्वपूर्ण होती है। दोस्ती का रिश्ता काफी मजबूत होता है। परंतु कई बार दोस्ती में जलन की भावना आने लगती है। एक दोस्त दूसरे दोस्त से नफरत करने लगता है। यूं तो नफरत या जलन की वजह से रिश्ते के टूटने की संभावना ज्यादा रहती है, परंतु एक शोध के अनुसार दोस्ती में जलन की भावना होने से रिश्ता मजबूत होता है।

एरिजना स्टेट यूनिवर्सिटी, ओकलाहोमा स्टेट यूनिवर्सिटी और हैमिल्टन कॅालेज में दोस्ती को लेकर शोध किया गया। इन जगहों पर दोस्ती को लेकर हुए शोध में ये बात सामने आई कि दोस्तों के बीच में जलन की भावना होने से दोस्ती मजबूत होती है।

इस शोध को हाल ही में जर्नल ऑफ पर्सनैलिटी एंड सोशल साइकोलॅाजी के अंक में प्रकाशित किया गया है। इस शोध के अनुसार जलन की भावनाएं दोस्ती के मूल्य से संबंधित थीं और व्यवहार से भी प्रेरित थीं।

शोधकर्ता जेमी ऐरोने क्रेम्स का कहना है कि दोस्त सिर्फ मौज- मस्ती करने के लिए नहीं होते हैं। दोस्त हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण होते हैं। जेमी ऐरोने क्रेम्स ने दोस्तों को महत्वपूर्ण संसाधन कहा है। उन्होंने आगे कहा कि वर्तमान परिस्थिति (कोरोना काल) में दोस्तों का होना बहुत जरूरी है। दोस्त संघर्ष के दिनों में पूरा साथ निभाते हैं और आवश्यकता पड़ने पर हर संभव मदद भी करते हैं।

आमतौर पर जलन की भावना को रिश्ता टूटने का कारण समझा जाता है, परंतु इस शोध में ये बात सामने आई है कि जलन की भावना दोस्ती को बरकरार रखने में सहायक होती है।

Exit mobile version