Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

इस महीने जारी हो सकते है CTET 2021 एग्जाम का रिजल्ट

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा की आंसर की जारी कर दी है। अब उम्मीदवारों को नतीजों का इंतजार है। कहा जा रहा है कि सीटीईटी परीक्षा के नतीजे मार्च के पहले सप्ताह में जारी हो सकते हैं। हालांकि अभी तक नतीजे जारी होने की तारीख की घोषणा नहीं की गई है।

सीटीईटी की प्रोविजनल आंसर की जारी होने के बाद आपत्ति भी दर्ज कराई गई हैं।  अब सभी आपत्तियों पर विचार के बाद फाइनल आंसर की जारी की जाएगी। इस परीक्षा में पास होने के लिए जनरल कैटेगरी के स्टूडेंट्, तो कम से कम 60 फीसदी अंक यानी 150 में से 90 अंक लाने जरूरी हैं।

वहीं ओबीसी, एससी और एसटी कैटेगरी के उम्मीदवारों को 55 फीसदी यानी 150 में से 82 अंक लाने जरूरी हैं। जो उम्मीदवार सीटीईटी 2021 में पासिंग मार्क्स ले आएंगे उन्हें सीटीईटी स्कोर कार्ड और सीटीईटी सर्टिफिकेट दिया जाएगा।

Bihar Board 10वीं की कॉपियां 5 मार्च से चेक होंगी, 130 केंद्र बनाए गए

आपको बता दें कि जुलाई 2020 में सीटीईटी परीक्षा आयोजित होनी थी लेकिन कोविड के कारण स्थगित होते-होते अब 31 जनवरी 2021 को परीक्षा आयोजित की गई है।

पहले सत्र में एक से पांचवी के शिक्षक बनने के लिए अभ्यार्थी शामिल हुए थे। वहीं छठी से आठवीं तक के लिए दूसरे सत्र में पेपर लिया गया था। सीबीएसई के अनुसार 135 शहरों में सीटीईटी एग्जाम आयोजित हुआ था।

Exit mobile version