Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

घर बनेगा और भी अट्रैक्टिव, टूटे कप का ऐसे करें इस्तेमाल

reuse of old cups

reuse of old cups

महिलाएं अक्सर पुरानी चीजों को बेकार समझकर फेंक देती हैं। इससे आप अपने घर को सजा सकते हैं। घर की साज-सज्जा के लिए आप पुराने अप्रयुक्त कप (Cup), टायर और कई अन्य वस्तुओं का उपयोग कर सकते हैं।

कभी-कभी पसंदीदा कप (Cup) होने के कारण बाकी कप का उपयोग नहीं किया जाता है। जिससे उनका रंग और डिजाइन भी खराब हो जाता है। आस-पास पड़े पुराने प्यालों से आप घर को सजा सकते हैं। तो आइए जानते हैं उनके बारे में…

 

 

पौधे उगाओ

आप पुराने गिरे हुए कपों में पौधे उगा सकते हैं। बाजार के पौधे आपको महंगे पड़ सकते हैं। इसलिए आप घर के आस-पास पड़े पुराने प्यालों में पौधे लगा सकते हैं। आप इस पौधे को किसी भी दीवार पर टांग भी सकते हैं। यह आपके घर को भी सजाएगा और आप कप को फेंकने के बजाय दोबारा इस्तेमाल कर सकते हैं।

मोमबत्ती स्टैंड

मोमबत्ती धारक रात में आपके घर की सुंदरता को बढ़ा सकते हैं। उनका उपयोग आकर्षक मोमबत्ती धारकों के रूप में किया जा सकता है। आप मोमबत्ती को कप के अंदर रखें और उसे पिघलाएं। फिर आप उसमें मोमबत्ती रखकर होल्डर तैयार कर सकते हैं।

पेन पेंसिल स्टैंड

बच्चे अक्सर अपने पेन और पेंसिल इधर-उधर फेंक देते हैं। बाद वाले को ढूंढना भी मुश्किल है। आप पेन होल्डर को दोबारा इस्तेमाल करने के लिए कप से अलग कर सकते हैं। वैसे पैन धारक भी बाजार से मिल जाते हैं। लेकिन आप इसे घर के आस-पास पड़े किसी पुराने प्याले से भी बना सकते हैं.

 

 बर्ड फीडर

बहुत से लोग घर में जानवरों और पक्षियों के लिए अनाज रखते हैं। जिसके लिए वह मार्केट बर्ड फीडर का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन आप कप से बर्ड फीडर भी बना सकते हैं। आप एक पुराने प्याले को स्टैंड पर लटका दें और उसमें जानवरों और पक्षियों के लिए भोजन डालें। इस तरह पुराना प्याला भी दोबारा इस्तेमाल में आ जाएगा और आपको मार्केट बर्ड फीडर नहीं खरीदना पड़ेगा।

गुलदान

आप पुराने प्यालों से फूलदान भी बना सकते हैं। इस तरह स्टैंड में रखकर प्याले में कुछ फूल उगाए जा सकते हैं। आप इसे फ्लावर स्टैंड की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं।

Exit mobile version