Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

‘1 करोड़ नौकरी, 500 रुपये में गैस सिलेंडर देने का वादा…’, RJD के ‘परिवर्तन पत्र’ में 24 वचन

RJD issued 'Parivartan Patra'

RJD issued 'Parivartan Patra'

पटना। लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections) के लिए बिहार में लालू प्रसाद यादव की पार्टी आरजेडी ने अपना चुनावी घोषणा पत्र (RJD Manifesto 2024) जारी कर दिया है। ‘परिवर्तन पत्र’ (Parivartan Patra) का नाम से जारी आरजेडी के घोषणा पत्र में 24 वचन यानी बड़े वादे किए गए हैं। इसे प्रदेश के पूर्व डिप्टी सीएम और लालू यादव के छोटे बेटे तेजस्वी यादव (Tejashwi Yadav) ने लॉन्च किया है।

आरजेडी ने अपने ‘परिवर्तन पत्र’ (Parivartan Patra) में सबसे बड़ा वादा सरकारी नौकरियों को लेकर किया है। तेजस्वी यादव ने कहा,’ अगर हमारा गठबंधन सत्ता में आया तो हम देश भर में एक करोड़ युवाओं को सरकारी नौकरी देंगे, आज बेरोजगारी हमारा सबसे बड़ा दुश्मन है और भाजपा के लोगों ने इस बारे में बात नहीं करते हैं, उन्होंने 1 करोड़ नौकरियां देने का वादा किया था लेकिन हम जो कहते हैं वह करते हैं और 1 करोड़ नौकरियां देंगे।’

तेजस्वी यादव ने एलान किया कि वह पुरानी पेंशन योजना वापस लाएंगे और बिहार को विशेष राज्य का दर्जा दिलाएंगे। परिवर्तन पत्र में बिहार को स्पेशल पैकेज दिलाने का भी वादा किया है। आरजेडी नेता ने कहा, ‘रक्षाबंधन पर हम अपनी गरीबी से जूझ रही बहनों को 1 लाख रुपये की मदद देंगे। गैस सिलेंडर 500 रुपये की कीमत पर उपलब्ध कराया जाएगा।’

आरजेडी ने अपने ‘परिवर्तन पत्र’ (Parivartan Patra) में एलान किया है कि उनकी गठबंधन सरकार बनाने पर बिहार में 200 यूनिट बिजली मुफ्त दी जाएगी। स्वामीनाथन समिति की सिफारिशों के साथ 10 फसलों के लिए एमएसपी पूरे भारत में लागू किया जाएगा। इसके अलावा अग्निवीर योजना को वापस लेने और अर्धसैनिक बलों को सर्वोच्च बलिदान पर शहीद का दर्जा दिया जाएगा।

लालू की पार्टी ने अपने ‘परिवर्तन पत्र’ में बिहार में अच्छी कनेक्टिविटी सुनिश्चित करने के लिए, पूर्णिया, मुजफ्फरपुर, गोपालगंज, भागलपुर और रक्सौल में पांच हवाई अड्डे बनाने का वादा किया है। सके साथ ही मंडल आयोग की सिफ़ारिशों को समग्रता से लागू किए जाने का भी एलान किया है।

24 में 24 वचन

प्रेस कॉन्फ्रेंस में घोषणा पत्र को जारी करते हुए आरजेडी की तरफ से कहा गया, हमने आज परिवर्तन पत्र जारी किया है, हम 2024 के चुनावों के लिए 24 वचन लेकर आए हैं। बिहार के विकास के लिए आज हम जो भी वादा करेंगे उसे पूरा करेंगे।

आगे कहा गया, जब भी हम कुछ कहते हैं, तो उसका मतलब होता है, हम उस पर अमल करते हैं। हमने 2020 के चुनावों के दौरान उठाए गए अपने मुद्दों को उन 17 महीनों में आगे बढ़ाया, जिनकी हमें अनुमति दी गई थी। हमने 5 लाख सरकारी नौकरियां दीं। कोई अन्य राज्य ऐसी सुविधाओं की योजना नहीं बना सकता।

ना नौ मन तेल होगा ना राधा नाचेगी, कांग्रेस की घोषणाओं पर सीएम साय ने किया कटाक्ष

पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता मनोज झा ने कहा कि हमने जाति आधारित सर्वेक्षण किया और आरक्षण का पुनर्गठन किया, हमने ऐसे बदलाव का वादा किया था। हमने आईटी पॉलिसी तैयार की। हमने खिलाड़ियों और एथलीटों के लिए नौकरियां सुनिश्चित कीं। हम 2024 के लिए 24 वचन लेकर आए हैं।

Exit mobile version