Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

प्रदेश को अन्य राज्यों को जोड़ने वाले मार्गों को और अधिक किया जाय विकसित : मौर्य

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा है कि प्रदेश की सीमाओं को अन्य राज्यों से जोड़ने वाली सड़कों को और अधिक मजबूत व सुदृढ़ किया जाय।

श्री मौर्य ने गुरूवार को यहां कहा कि जिस तरह से उत्तर प्रदेश में ग्रामीण मार्गों के साथ-साथ मुख्य मार्गों, जिला मार्गो, राज्य मार्गों तथा राष्ट्रीय राजमार्गों का जाल बिछाया जा रहा है, उसी तरह प्रदेश की सीमाओं को जोड़ने वाले राज्यों के बार्डर तक बनी सड़कों को और अधिक मजबूत व सुदृढ़ किया जाय।

शाहजहांपुर आरटीओ ऑफिस में बिजलेंस टीम का छापा,15 लोग चार लाख रुपए के साथ गिरफ्तार

उन्होंने कहा कि प्रदेश में पर्यटन को बढ़ावा देने एवं जनसामान्य को सुविधा देने के उद्देश्य से राज्य से जुड़ने वाले अन्य प्रदेशों/देश की सीमाओं तक महत्वपूर्ण मार्गोें को और अधिक विकसित करने तथा सौन्दर्यीकृत किये जाने की आवश्यकता है। इन मार्गों के विस्तार से यातायात की सुगमता के साथ-साथ आर्थिक विकास में भी सुगमता होगी।

उपमुख्यमंत्री ने इण्डो-नेपाल बाॅर्डर योजना के तहत प्रथम फेज में कराये जा रहे अवशेष कार्यों को शीघ्र से शीघ्र पूरा कराने के निर्देश सम्बन्धित अधिकारियों को दिये हैं। लोक निर्माण विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार प्रथम फेज में इस योजना में 12 पैकेज पर काम शुरू किया गया था, जिसमें नौ पैकेज पूरे हो गये हैं तथा तीन पैकेज पर अभी कार्य चल रहा है।

वायुसेना प्रमुख भदौरिया बोले-राफेल दुश्मनों पर पड़ेगा भारी, बढ़ी हमारी ताकत

उन्होंने कहा कि नेपाल बाॅर्डर के जिलों-खीरी, श्रावस्ती के दो दो पैकेज का काम पूरा हो गया है तथा पीलीभीत, बहराईच, बलरामपुर, सिद्धार्थनगर व महराजगंज के एक एक पैकेज का काम पूरा हो गया है। सिद्धार्थनगर की सीमा पर दो पैकेज व महराजगंज की सीमा पर एक पैकेज पर काम चल रहा है। इन 12 परियोजनाओं के लिये कुल 694 करोड़ रूपये का आवंटन किया गया, जिसके सापेक्ष 642 करोड़ रूपये व्यय किये जा चुके हैं। इसके अलावा भूमि अधिग्रहण के लिये 277.70 करोड़ रूपये की धनराशि गत वर्षों में प्राप्त हुयी तथा वर्ष 2020-21 में भूमि अधिग्रहण के लिये 38.50 करोड़ रूपये की धनराशि प्राप्त हुयी है। नेपाल बाॅर्डर पर लगभग 600 किलोमीटर लम्बाई में केन्द्रीय गृह मंत्रालय द्वारा मुख्य मार्ग का नवीन संरेखण स्वीकृत किया गया है तथा सशस्त्र सीमा सुरक्षा बल की चौकियों को भी आवश्यकतानुसार जोड़ने की कार्ययोजना तैयार की जा रही है।

कोविड किट की खरीद में घोटाले की होगी एसआईटी जांच, 10 दिन में देनी होगी रिपोर्ट

उपमुख्यमंत्री ने सशस्त्र सीमा सुरक्षा बलों की पैट्रोलिंग व सुरक्षा व्यवस्था के मद्देनजर नेपाल बाॅर्डर की परियोजनाओं के सम्बन्ध में सभी औपचारिकताएं पूरी करते हुए आवश्यक कार्रवाई करने के निर्देश दिये हैं।

Exit mobile version