Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

काले नमक के होते हैं जादुई फायदे, ऐसे करें सेवन

Rock Salt

Rock Salt

नमक (Salt) एक ऐसा पदार्थ हैं जो भोजन का स्वाद बढ़ाने का काम करता है। यह स्वाद के लिए जितना जरूरी होता हैं उतना ही सेहत के लिए भी जरूरी होता हैं। नमक कई तरह का होता हैं जैसे सफ़ेद नमक, पिंक नमक, काला नमक, सेंधा (Rock Salt) नमक आदि। हर नमक का अपना अलग महत्व होता है। आज इस कड़ी में हम बात करने जा रहे हैं सेंधा नमक के बारे में जिसका ज्यादातर सेवन व्रत-उपवास के दौरान किया जाता हैं।

सेंधा नमक (Rock Salt) में सोडियम, पोटेशियम, आयरन, कैल्शियम, जिंक आदि तत्व पाए जाते हैं, जो सेहत को लाभ पहुंचाते हैं। यह नमक स्वाद में कम खारा होता है और आयोडीन फ्री होता है। आयुर्वेद में सेंधा नमक को हेल्थ के लिए बेहद फायदेमंद माना गया है। आज इस कड़ी में हम आपको बताने जा रहे हैं कि सेंधा नमक (Rock Salt) किस तरह सेहत को फायदा पहुंचाने का काम करता हैं। आइये जानते हैं इनके बारे में…

पाचन तंत्र के लिए लाभदायक

सेंधा नमक (Rock Salt) कब्ज, हार्ट बर्न, सूजन, पेट दर्द आदि जैसी पाचन समस्याओं के लिए एक उत्कृष्ट घरेलू उपाय है। सेंधा नमक खनिजों और विटामिनों से भरपूर होता है, जो पाचन में सुधार करता है, मल त्याग को बढ़ावा देता है, और आंत से विषाक्त उत्पादों को साफ करने में मदद करता है। यह भूख की कमी की समस्या को सुधारने में भी मदद करता है।

साइनस में दे राहत

साइनस का दर्द पूरे शरीर को तकलीफ देता है और इससे छुटकारा पाने के लिए सेंधा खाना फायदेमंद रहता है। अगर आपको स्टोन की प्राब्लम है तो सेंधा नमक और नींबू को पानी में मिलाकर पीने से कुछ ही दिनों में पथरी गलने लगती है।

शुगर क्रेविंग को करें कम

कुछ शोध किए गए हैं जो इस बात पर जोर देते हैं कि सेंधा नमक (Rock Salt) शरीर में इंसुलिन को उत्तेजित करने की क्षमता रखता है जो न केवल शरीर में रक्त शर्करा के स्तर को कम करने में भी मदद करता है, बल्कि यह आपको शर्करा की कमी को दूर करने में भी मदद कर सकता है। आप इस नमक को फलों पर थोड़ा छिड़ककर भी खा सकते हैं।

प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाता है

सेंधा नमक विटामिन के से भरपूर होता है, जो आपकी हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है और आपकी प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाता है। यह शरीर की हड्डियों के चयापचय को भी बढ़ाता है, जो कई बीमारियों से बचाता है।

स्ट्रेस कम करने में करता है मदद

सेंधा नमक का सेवन करने से स्ट्रेस को कम किया जा सकता है। ऐसा इसलिए क्योंकि सेंधा नमक सेरोटोनिन और मेलाटोनिन हार्मोन्स का बैलेंस बनाएं रखता है जो तनाव से लड़ने में मदद करते हैं।

मांसपेशियों में ऐंठन से राहत

सेंधा नमक (Rock Salt) मांसपेशियों के दर्द और ऐंठन की समस्या के साथ ज्वाइंट्स पेन को भी कम करने में मदद करता है। दरअसल, शरीर में मांसपेशियों व नर्वस सिस्टम के सही तरीके से काम करने के लिए इलेक्ट्रोलाइट्स की जरूरत होती है। लेकिन जब ये इलेक्ट्रोलाइट्स असंतुलित हो जाते हैं तो मांसपेशियों में ऐंठन की समस्या हो सकती है। ऐसे में सेंधा नमक के इस्तेमाल से इलेक्ट्रोलाइट्स के स्तर को संतुलित किया जा सकता है।

नींद की गुणवत्ता में होता हैं सुधार

सेंधा नमक का शरीर पर ठंडक का प्रभाव पड़ता है। आप अपने बॉडी वॉश, बाथ टब आदि में थोड़ा सा सेंधा नमक मिला सकते हैं। ये आपके शरीर को धीरे-धीरे ऊर्जा से भरने में मदद करते हैं और विषाक्त पदार्थों को हटाते हैं। बेहतर तनाव राहत अनुभव के लिए आप आवश्यक तेलों की कुछ बूँदें भी जोड़ सकते हैं।

ब्लडप्रेशर करे कंट्रोल

सेंधा नमक (Rock Salt) की मदद से हाई ब्लडप्रेशर की समस्या को कंट्रोल करने में काफी मदद मिल सकती है। इसके अलावा यह कोलेस्ट्रॉल को भी कम करने में मदद करता है, जिससे हार्ट अटैक जैसे रोग का खतरा कम हो जाता है।

सीने या छाती में कफ

कफ की समस्या से राहत पाने के लिए सेंधा नमक बेहद फायदेमंद है। आप सेंधा नमक का उपयोग करके सीने या छाती में जमा कफ से राहत पा सकते हैं। इसके लिए नीलगिरी (यूकेलिप्टस) के तेल में गर्म तिल का तेल मिलाएं है और इससे अपनी छाती की मालिश करें। उसके बाद एक पैन में एक कप सेंधा नमक डालें और इसे 5 मिनट तक गर्म करें। अब इस गर्म नमक को किसी कपड़े में डालकर लोई या पुल्टिस की तरह बना लें और अपनी छाती पर धीरे-धीरे सिंकाई करें।

Exit mobile version