Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

बालों की समस्या दूर करने में मदद करता है गुलाब जल

Rose water

Rose Water

आजकल प्रदूषण के कारण बाल (Hair) रूखे और बेजान हो जाते हैं, इसलिए उनकी सही देखभाल जरूरी हो जाती है। वैसे तो बाजार में कई तरह के हेयर प्रोडक्ट मौजूद हैं, लेकिन उनमें कई तरह के केमिकल मिले होते हैं, जिनसे बालों को नुकसान पहुंच सकता है। ऐसे में बालों के लिए प्राकृतिक सामग्रियों का उपयोग किया जा सकता है, जिसमें एक नाम गुलाब जल (Rose Water) का भी है। आपको जानकर हैरानी होगी कि त्वचा के साथ-साथ बालों के लिए गुलाब जल के फायदे कई हैं। गुलाब जल बालों पर अद्भुत काम करता है और उनकी स्वास्थ्य और बनावट को सुधारने में मदद करता है।इसके साथ ही, यह आपके बालों को एक प्राकृतिक सुगंध प्रदान करता है, जो जिससे बालों में भीनी-भीनी खुशबू आने लगती है। बालों के लिए गुलाब जल लाभकारी हो सकता है।

बालों में गुलाब जल (Rose Water) का किस तरह से उपयोग करना है आइए जानते हैं-

ऑइली स्कैल्प के लिए

गुलाबजल (Rose Water) आपके बालों को ऑयली होने से बचाता है यानि कि यह आपके स्‍कैल्‍प में निकलने वाले एक्‍सट्रा ऑयल को कंट्रोल कर सकता है। रोजवाटर का पीएच स्‍कैल्‍प के पीएच को कंट्रोल करता है और एक्‍सट्रा ऑयल को कंट्रोल करने में मददद करता है। कुछ समय तक बालों में गुलाबजल का इस्‍तेमाल करने से आपके बाल ऑयली नहीं होंगे।

बालों को बढ़ने में मदद करता है

गुलाबजल (Rose Water)विटामिन ए, सी, डी, ई और बी3 से भरपूर होता है और ये सभी हमारे बालों, त्वचा और शरीर की सेहत ले लिए बहुत जरूरी होता है। जब रोज़ वॉटर को डायरेक्ट स्कैल्प पर स्प्रे किया जाता है, ये विटामिन्स तुरंत स्किन और हेयर फॉलिकल्स में अंदर तक जाकर अपने गुणों से पोषण देते हैं और उन कमियों को पूरा करते हैं जिसकी वजह से बाल बढ़ नहीं पाते। इस तरह बाल अच्छी तरह बढ़ने लगते हैं, साथ ही स्मूद भी होते है

डैंड्रफ के लिए

बालों से रूसी हटाने के लिए भी गुलाब जल के फायदे देखे जा सकते हैं। रूसी को नियंत्रित करने में गुलाब जल एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है। यदि आप रूसी से छुटकारा पाने और बालों के झड़ने को रोकना चाहते हैं, तो कोशिश करें गुलाब जल हेयरकेयर रेमेडी ट्राई करें।

बालों को कंडीशन करता है

गुलाबजल (Rose Water)में मॉइश्चराइज़िंग गुण होते हैं, इसलिए ड्राय स्किन वालों को इसके इस्तेमाल की राय दी जाती है। ज़ाहिर है कि यह ड्राय हेयर के लिए लीव-इन कंडीशनर का काम करता है। यह खासतौर पर तब बहुत अच्छी तरह से काम करता है, जब आपके बाल रफ होने लगते हैं। एक स्प्रे बॉटल में गुलाबजल डालें और बालों में स्प्रे करें। यदि आपके बालों के सिरे रफ हैं, तो इस पर गुलाबजल स्प्रे करें, ये तुरंत नरम हो जाएंगे।

बालों को मजबूती देता है

गुलाबजल में मौजूद विटामिन्स, एंटीऑक्सीडेंट्स, एंटी-इंफ्लेमेट्री और एंटीबैक्टीरियल गुण के कारण यह एक-एक बाल को मज़बूत बनाता है। यह न सिर्फ बालों को बढ़ने में मदद करता है, बल्कि बालों का झड़ना और टूटना भी रोकता है। यह बालों की सेहत को सुधारता है।

ड्रायनेस दूर करे

ड्राय और फिजी बाल वाले लोगों के लिए, गुलाब जल बेहद अच्‍छा माना जाता है। रोज वॉटर को रेगुलर अपने बालों में यूज करने से बालों की ड्रायनेस कम होती है। इसमें कूलिंग प्रॉपर्टी होती है, जो डैमेज बालों को अंदर से पोषण पहुंचाता है।

बालों को मॉइस्चराइज करे

हेयर मॉइस्चराइजर के रूप में भी बालों में गुलाब जल लगाने के फायदे देखे जा सकते हैं। एक शोध के मुताबिक, गुलाब जल में हाइड्रेटिंग और मॉइस्चराइजिंग गुण मौजूद होते हैं । ऐसे में इसका इस्तेमाल बालों में नमी को बनाए रखने में मदद कर सकता है। साथ ही यह स्कैल्प के सूखेपन को भी कम करने में मदद कर सकता है।

Exit mobile version