Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

रोटियां बनेगी सॉफ्ट, आटा गूंथते समय ट्राई करें ये टिप्स

Roti

Roti

खाना बनाना सीखते समय महिलाओं को रोटी (Roti) बनाने में सबसे ज्यादा परेशानी का सामना करना पड़ता है। कई महिलाओं के लिए गोल रोटी बनाना बहुत मुश्किल होता है। जहां कई महिलाएं खाना पकाने में माहिर होती हैं, वहीं कई महिलाएं खाना बनाना एक चुनौती मानती हैं। आटे को अच्छी तरह मिलाने पर ही रोटी (Roti) फूलेगी। आटा मिलाते समय कई बातों का ध्यान रखना चाहिए। तो आइए जानते हैं इनके बारे में…

आटे को सही बर्तन में मिलाये

अगर आप आटे को अच्छी तरह मिलाना चाहते हैं, तो इसके लिए सही बर्तन का चुनाव करना बेहद जरूरी है। आटा गूंथने के लिए आप किसी भी गोल प्याले का इस्तेमाल कर सकते हैं. वहीं अगर आप ज्यादा मात्रा में आटा मिलाना चाहते हैं तो इसमें काफी समय लग सकता है। ऐसे में आप फ्लैट या फ्लैट का इस्तेमाल कर सकते हैं।

 

 

गरम पानी

देखा गया है कि ज्यादातर महिलाएं आटा बनाने के लिए गुनगुने पानी का ही इस्तेमाल करती हैं। लेकिन ऐसे आटे में पानी की कमी हो सकती है, जिससे आटा बहुत सख्त हो सकता है। वहीं अगर आटे में पानी ज्यादा हो जाए तो आटा भीग जाता है और रोटी (Roti) भी अच्छी नहीं बन सकती. आटा गूंथने के लिए बस गर्म पानी का इस्तेमाल करें। पानी से बनी यह रोटी बहुत ही मुलायम और फूली हुई बन जाएगी।

 

 

तेल डालकर आटा गूंथ लें

कभी-कभी आटे में मिलाते समय और पानी मिला दिया जाता है, जिससे आटा गीला हो जाता है और प्याले में चिपक जाता है। ऐसे में महिलाएं इसमें थोड़ा सा सूखा आटा डाल देती हैं। जिससे आटे में गांठे बन सकती है। इतनी रोटी को भी सादा नहीं बनाया जा सकता। अगर आटे में पानी की मात्रा ज्यादा है तो इसमें थोड़ा सा तेल डालकर आटा गूंथ लें. ऐसा करने से आटे की रोटी स्वादिष्ट और मुलायम हो जाएगी।

समय का रखें विशेष ध्यान

उचित आटा बनाने के लिए भी समय का ध्यान रखना चाहिए। वैसे आप आटे को कम से कम 10 मिनिट तक गूंथ सकते हैं. इससे आटा अच्छे से मिक्स हो जाएगा और ब्रेड (Roti) भी बहुत नरम और फूली हुई बनेगी।

Exit mobile version