RSS सरसंघचालक ने तीन दिवसीय कार्यक्रम में मुसलमानों को लेकर दिया यह बड़ा बयान

सरसंघचालकसरसंघचालक

नई दिल्ली। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक मोहन भागवत ने दिल्ली के विज्ञान भवन में मंगलवार को कहा कि हिंदू राष्ट्र बनाने के लिए मुसलामानों का होना आवश्यक है। इस दौरान उन्होंने हिंदू-मुस्लिम भाईचारा की बात कही। साथ ही सरसंघचालक ने कहा कि हमारा संगठन ”संघ सार्वभौमिक भाइचारे की दिशा में काम करता है और इस भाइचारे का मूलभूत सिद्धांत विविधता में एकता है। लेकिन यह विचार हमारी संस्कृति से आता है जिसे दुनिया हिंदुत्व का नाम देती है। इसलिए हम इसे हिंदू राष्ट्र कहते हैं।

सरसंघचालक मोहन भगवत ने हिंदू-मुस्लिम भाईचारे की बात की

एक मीडिया ग्रुप के अनुसार, संघ की विचारधारा को सभी को साथ में लेकर चलने वाला बताते हुए संघचालक ने कहा, ”हिंदू राष्ट्र का यह मतलब नहीं है कि उसमें मुस्लिमों के लिए कोई जगह नहीं है।“ साथ ही भगवत ने चेतावनी दी थी कि जिस दिन ऐसा कहा जाएगा, तो यह हिंदुत्व नहीं रहेगा। हिंदुत्व हमेशा वसुधैव कुटुंबकम की बात करता है। उन्होंने यहां संघ की तीन दिवसीय व्याख्यानमाला के दूसरे दिन कहा कि हिंदुत्व भारतीय सांस्कृतिक मूल्यों का सारतत्व है और इसका उद्देश्य विभिन्न आस्थाओं ओर विचारों के लोगों के बीच बंधुत्व की भावना को मजबूत करता है। सरसंघचालक भागवत ने कहा कि हिंदुत्व ‘भारतीय की अवधारणा के समानार्थी है जो सभी भारतीयों को परिभाषित करता है और विविधता में एकता को झलकाता है।

ये भी पढ़ें : ‘बुआ’ कहने पर क्यों भड़की मायावती, चंद्रशेखर आजाद ने इंटरव्यू में बताया कारण 

अभिनेता नवाजुद्दीन को बैठाया बगल में

दिल्ली के विज्ञान भवन में आरएसएस द्वारा चलाये जा रहे कार्यक्रम “भविष्य का भारत- आरएसएस की दृष्टिकोण से” में संघचालक मोहन भगवत ने देश भर के सबही मशहूर हस्तियों को आमंत्रित किया। इसमें अभिनेता नवाजुद्दीन सिद्धिकी की मौजूदगी सबसे ज्यादा चर्चा का विषय बनकर रही। नवाजुद्दीन जब मंच पर आये तो मोहन भगवत ने उन्हें अपने बगल में बिठाया और उनसे बातें भी की। सरसंघचालक ने कहा, संविधान में लिखी एक-एक बात का आरएसएस सम्मान करता है और दृढ़ता से पालन करता है। संविधान के साथ सब बंधे हैं, इसके अपमान का तो सवाल ही नहीं उठता। कोई एक उदाहरण ऐसा बता दें, जिससे यह साबित होता हो कि आरएसएस ने कभी संविधान का अपमान किया हो।

loading...
Loading...

You may also like

सांतरागाछी स्टेशन के फुटओवर ब्रिज पर भगदड़, 2 की मौत, दो दर्जन से अधिक घायल

हावड़ा। दक्षिण पूर्व रेलवे के अंतर्गत सांतरागाछी स्टेशन