Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

यूपी में तय हुए कोविड टेस्ट के दाम, इतने रुपए में होगा RT-PCR टेस्ट

RT-PCR test

RT-PCR test

लखनऊ। चीन में कोरोना विस्फोट की जद में अब दुनिया का बड़ा हिस्सा आ चुका है। भारत में भी नई लहर का खतरा जताया जा रहा है। एक्सपर्ट्स की मानें तो भारत में जनवरी के महीने में कोरोना की नई लहर आ सकती है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने 5 देशों से आने वाले यात्रियों के लिए RT-PCR टेस्ट अनिवार्य कर दिया है। इसके अलावा देश के तमाम एयरपोर्ट्स पर भी यात्रियों की टेस्टिंग की जा रही है। इस सबके बीच यूपी की योगी सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। जिसमें प्रदेश में कोरोना टेस्ट के दाम तय किए गए हैं।

दरअसल, योगी सरकार ने प्राइवेट लैब की लूट-खसौट पर रोकथाम की मंशा से टेस्ट के दाम तय किए हैं। जिसके तहत सभी प्राइवेट लैब में एंटीजन टेस्ट कराने के लिए 250 रुपये का भुगतान करना होगा। RT-PCR टेस्ट के लिए 700 रुपए चुकाने होंगे। वहीं, घर से सैंपल कलेक्ट करने के लिए 900 रुपये चुकाने होंगे।

डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक ने कहा कि दूसरे देशों में कोविड तेजी से बढ़ रहा है और विदेशों से भी यात्री आ रहे हैं। इसको लेकर सरकार पूरी तरह तैयार है। सभी यात्रियों का टेस्ट किया जा रहा है। यदि वे पॉजिटिव पाए जाते हैं तो उनका जीनोम सीक्वेंसिंग कराया जाएगा और उन्हें अलग रखा जाएगा।

कोरोना के खतरे के बीच केंद्र सख्त, चीन समेत इन 6 देशों से आने वाले यात्रियों के लिए RT-PCR जरूरी

वहीं सीएम योगी ने अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि अस्पताल, बस, रेलवे स्टेशन, बाजार जैसे भीड़भाड़ वाले सार्वजनिक स्थानों पर मास्क पहनने के प्रति लोगों को जागरूक करें।

जनवरी में कोरोना की लहर फिर मचाएगी तबाही? 

बता दें कि पिछले दो दिनों में विदेश से भारत आए 6000 लोगों का कोविड टेस्ट किया गया। आंकड़े बताते हैं कि उन 6000 में से अब तक 39 संक्रमित निकले हैं। उनके सैंपल को जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेज दिया गया है। इस समय देश में BF7 वैरिएंट के 4 मामले सामने आए हैं। ऐसे में जीनोम सीक्वेंसिंग के जरिए समझने का प्रयास रहेगा कि ये वैरिएंट कितनी तेजी से फैल रहा है।

Exit mobile version