ख़ास खबरराष्ट्रीयशिक्षा

बस डिपो पर होने वाली संविदा चालक-परिचालकों की भर्ती के बदले नियम

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के क्षेत्रीय बस डिपो पर होने वाली संविदा चालक-परिचालकों की भर्ती नहीं होगी। पहले सीधी भर्ती के नाम पर धांधली फिर ऑनलाइन आवेदन के जरिए भर्ती में सैकड़ों शिकायतें आने के बाद एमडी ने क्षेत्रों में होने वाली भर्ती पर रोक लगा दी है। अब ये भर्ती परिवहन निगम मुख्यालय से नई नियमावली के तहत होगा।

ऑनलाइन भर्ती प्रक्रिया पूरी तरह से पारदर्शी होगा। आवेदक खुद अपने नंबर और मैरिट लिस्ट देख सकेंगे। किसी प्रकार का कोई खेल नहीं होगा। इन सब बिंदुओं के मद्देनजर संविदा भर्ती की नई निमावली तैयार की जा रही है। जोकि अगले माह से प्रदेश भर में खाली संविदा के चालक-परिचालकों के पदों की संख्या के आधार पर भर्ती करने के लिए ऑनलाइन आवेदन मांगे जाएंगे। इस व्यवस्था से क्षेत्रों में भर्ती के दौरान होने वाली धांधली पर पूरी तरह से रोक लगाने की उम्मीद जताई जा रही है।

भर्ती प्रमाण पत्र से भर्ती के मामलों से हड़कंप मचा

क्षेत्रों में संविदा पर ड्राइवर-कंडक्टर भर्ती में फर्जीवाड़े के एक दो नहीं कई मामले सामने आए हैं। जिसमें मुख्यालय स्तर पर जांच चल रही हैं। अभी तक जांच में फर्जी पीआरडी विभाग से जारी प्रमाण पत्रों के जरिए भर्ती हुई है। इनमें आगरा, अलीगढ़, मेरठ, अयोध्या, बरेली समेत कई क्षेत्र शामिल हैं।

नए नियम से भर्ती

  • ऑनलाइन आवेदन के जरिए भर्ती में सैकड़ों शिकायतें आईं।
  • अब ये भर्ती नई नियमावली के तहत की जाएगी।

संविदा भर्ती के मानक बदले जाएंगे

परिवहन निगम के एमडी डॉ राजशेखर ने बताया कि संविदा भर्ती के लिए एक दर्जन मानक बनाए गए थे। इन्हीं मानकों से खिलवाड़ करके क्षेत्रों में फर्जीवाड़ा किया जा रहा था। जिसे रोकने के लिए दो कदम उठाए जा रहे है। पहला, मानकों में बदलाव करते हुए सीमित मानक होंगे। दूसरा, संविदा पर चालक परिचालकों की भर्ती क्षेत्रों के बजाए निगम मुख्यालय करेगा।

loading...
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.