Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

यूक्रेन पर मिसाइलों की बरसात, 297 दिन में रूस ने किया अबतक का सबसे बड़ा हमला

Russia

Russia airstrikes on Ukraine with 70 missiles

कीव। रूस (Russia) ने शुक्रवार को फिर से यूक्रेन (Ukraine) पर ताबड़तोड़ 70 मिसाइलों (Missiles) से हवाई हमले किए। जिसमें कई ऊर्जा केंद्र और अहम इमारतें तबाह हो गई हैं। राष्ट्रपति जेलेंस्की के ऑफिस से मिली जानकारी के मुताबिक क्रिवी रिह क्षेत्र में हुए मिसाइल अटैक से एक रहवासी बिल्डिंग के गिरने से 3 लोगों की मौत हो गई। वहीं खरसोन में शेलिंग में भी एक व्यक्ति की मौत हुई है।

रूस (Russia) की तरफ से ये सभी हवाई हमले राजधानी कीव और यूक्रेन के उत्तर पूर्वी हिस्से खार्किव में हुए हैं। रूसी हमलों के कारण खार्किव और सुमी के इलाकों में बिजली की आपूर्ति पूरी तरह से ठप हो गई है। जिसके कारण पूरे यूक्रेन को ब्लैकआउट का सामना करना पड़ा। एक अधिकारी ने बताया कि यूक्रेन के बिजली सप्लाई को आधा कर दिया गया है। केवल अहम जगहों जैसे अस्पताल, पानी सप्लाई करने वाली फैसिलिटीज और सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट्स में ही बिजली सप्लाई की जाएगी।

जेलेंस्की ने रूस को कहा ‘रॉकेट का पुजारी’

राष्ट्रपति जेलेंस्की (Zelensky) ने रात को यूक्रेन के लोगों को देर रात एक वीडियो मैसेज दिया। इसमें जेलेंस्की ने रूस को ‘रॉकेट का पुजारी’ कहा। उन्होंने नाटो देशों से यूक्रेन के एयर डिफेंस सिस्टम को बेहतर बनाने के लिए मदद मांगी है। जेलेंस्की ने कहा हवाई हमलों के लिए अभी रूस के पास काफी मिसाइलें हैं।

कीव के मेयर ने लोगों से की बंकरों में छिपे रहने की अपील

कीव के मेयर विटाली क्लिट्स्को ने शुक्रवार को लोगों से अपील की थी कि जब तक रूस हवाई हमले बंद नहीं कर देता है वो बंकरों में ही रहें। गुरुवार को भी रूस ने यूक्रेन के कई इलाकों में मिसाइलों और ड्रोन से हमले किए थे। इसमें 2 लोगों की मौत हो गई थी।

19 दिसंबर से सुप्रीम कोर्ट में शीतकालीन अवकाश, छुट्टियों में नहीं बैठेगी वेकेशन बेंच

यूक्रेन की सेना भी डटकर सामना कर रही

रूस (Russia) लगातार यूक्रेन को मिसाइलों से हमले कर घुटनों के बल लाने की कोशिश कर रहा है। लेकिन, यूक्रेन भी इन हवाई हमलों का डटकर जवाब दे रहा है। बुधवार को यूक्रेन ने राजधानी कीव पर दागे गए 13 ड्रोन्स को तबाह कर दिया। यूक्रेन की सेना के जनरल ओलेक्सी रेजनिकोव ने चेताया है कि रूस अगले साल की शुरूआत में हमलों की रफ्तार और तेज कर सकता है। इसके साथ ही उन्होंने यह भी बताया कि रूस 2 लाख नए जवानों को तैनात करने की तैयारी कर रहा है।

Exit mobile version