Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

Russia-Ukraine War: रूस ने 24 घंटे में खारकीव पर किए 56 हमले

कीव। रूस और यूक्रेन के बीच जंग (Russia-Ukraine War) जारी है। रूस की सेना ने वॉर के दौरान यूक्रेन में भीषण तबाही मचाई है। कई शहर तबाह कर दिए हैं। यूएन के प्रवक्ता एरी कानेको ने कहा कि मार्च का महीन खत्म होने तक यूक्रेन के होरेनका शहर करीब 77 प्रतिशत, इरपिन 71 प्रतिशत और होस्टोमेल 58 फीसदी तबाह हो चुका है। इसके बावजूद रूसी सेना हमले कर रही है। बता दें कि 22 अप्रैल (शुक्रवार) को रूस ने खारकीव में एक के बाद एक 56 हमले किए।

खारकीव क्षेत्रीय सैन्य प्रशासन के मुताबिक रूस के हमले में 2 लोगों की मौत हो गई, जबकि 19 लोग घायल हो गए।  वहीं, यूक्रेन की ओर से दावा किया गया है कि 22 अप्रैल को डोनबास में यूक्रेनी सेना ने करीब 50 रूसी उपकरण तबाह कर दिए। इसमें 9 टैंक, 3 आर्टिलरी सिस्टम, 18 यूनिट बख्तरबंद वाहन, एक बख्तरबंद लड़ाकू वाहन, 13 यूनिट व्हीकल और एक टैंकर आदि शामिल हैं। इसके साथ ही यूक्रेन ने कहा कि यूक्रेनी सुरक्षाबलों ने डोनबास में 8 रूसी हमलों को असफल कर दिया।

CNG कार में लगी आग से पूरा घर जलकर हुआ खाक

संयुक्त राष्ट्र के प्रवक्ता एरी कानेको ने कहा कि रूसी हमलों में यूक्रेन को भारी नुकसान पहुंचा है। हाल ही में एक सैटेलाइट इमेज जारी की गई हैं। इसमें कीव और आसपास के इलाकों में बड़े पैमाने पर तबाही की तस्वीरें नजर आ रही हैं। इसके साथ ही इरपिन 71 फीसदी, होस्टोमेल 58 फीसदी और होरेनका शहर करीब 77 फीसदी तबाह हो चुका है।

क्या बोले राष्ट्रपति जेलेंस्की

हमले के बाद राष्ट्रपति वोलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने कहा कि मित्र राष्ट्रों ने ‘आखिरकार’ वह हथियार उपलब्ध करा दिए हैं, जो कि यूक्रेन ने मांगे थे। ज़ेलेंस्की ने सहयोगी देशों को धन्यवाद देते हुए कहा कि उन्होंने यूक्रेन की बात को सुना और हथियार मुहैयार कराए। उन्होंने कहा कि इन हथियारों से हजारों बेगुनाह लोगों की जान बच सकेगी। साथ ही कहा कि रूस जल्द ही यूक्रेन छोड़ने के लिए मजबूर होगा। दुनिया देखेगी कि ये दिन जल्द आएगा।

Exit mobile version