Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

एस. जयशंकर करेंगे किर्गिज़स्तान-कज़ाकिस्तान और आर्मेनिया का दौरा

नई दिल्ली। भारत के विदेश मंत्री एस. जयशंकर कल रविवार 10 अक्टूबर को तीन देशों के दौरे पर रवाना होंगे। वहीं, विदेश मंत्रालय ने अपने बयान में कहा कि, विदेश मंत्री एस. जयशंकर द्विपक्षीय संबंधों को आगे बढ़ाने और सुरक्षा से लेकर व्यापार तक के क्षेत्रों में सहयोग को मजबूत करने के लिए 10-13 अक्टूबर के दौरान कजाकिस्तान, किर्गिस्तान और आर्मेनिया का दौरा करेंगे। ये दौरा भारत के साथ इन तीनों देशों के संबंधों के लिए अहम रहेगा।

कार्यक्रम के अनुसार, विदेश मंत्री 10-11 अक्टूबर के दौरान किर्गिस्तान में होंगे। यह उनका देश का मुख्य दौरा होगा और वह विदेश मंत्री और राष्ट्रपति से मुलाकात करेंगे। यात्रा के दौरान कई समझौतों और समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए जाने की उम्मीद है।

संयुक्त किसान मोर्चा 18 को देशभर में रोकेगा रेल, 26 को करेगा महापंचायत

कार्यक्रम में कहा गया है कि 11-12 अक्टूबर के दौरान, जयशंकर नूर सुल्तान में एशिया में बातचीत और विश्वास निर्माण उपायों के सम्मेलन (CICA) की मंत्रिस्तरीय बैठक में भाग लेने के लिए कजाकिस्तान में होंगे। अंत में जयशंकर 12-13 अक्टूबर के दौरान आर्मेनिया में होंगे। स्वतंत्र आर्मेनिया की किसी भारतीय विदेश मंत्री की ये पहली यात्रा होगी।

जयशंकर अपने अर्मेनियाई समकक्ष, प्रधानमंत्री और नेशनल असेंबली के अध्यक्ष से मुलाकात करेंगे। जयशंकर के कजाकिस्तान के उप प्रधानमंत्री और विदेश मंत्री के साथ बातचीत करने और अन्य शीर्ष नेताओं से मिलेंगे।

Exit mobile version