पिम्पल्स और खूबसूरती के लिए काम आ सकता है केसर

- in फैशन/शैली
Loading...

बहुत सारे लोग मुंहासों, पिंपल्स और रुखी त्वचा की समस्या से परेशान होते हैं. ये परेशानी प्रदूषण, अस्वस्थ चीजों को खाने और त्वचा का ख्याल ना रखने के कारण ऐसी समस्याएं पैदा हो जाती है. कई बार ऑयली खाना भी आपके लिए नुकसानदायक हो जाता है और आपको एक्ने जैसी परेशानी हो जाती है. इन परेशानियों को खत्म करने के लिए आप ब्यूटी प्रोडक्ट्स की जगह आप घरेलु तरीके अपना सकते हैं. केसर भी एक ऐसा हर्ब है जिसका इस्तेमाल त्वचा संबंधी अनेक परेशानियों को दूर करने के लिए लाभकारी होता है. आज हम आपको बताने जा रहे हैं इसके क्या लाभ होते हैं.

* सूर्य के हानिकारक प्रभावों से रक्षा करती है- केसर त्वचा की सूर्य की हानिकारक किरणों से रक्षा करने में मदद करती है. यह त्वचा को डैमेज करने वाली किरणों को अवशोषित कर लेती है और त्वचा को नुकसान होने से बचाती है.

* प्राकृतिक निखार देती है- केसर त्वचा को फ्रेश और निखरी बनाने के लिए लाभकारी होती है. केसर और शहद का फेस पैक त्वचा की रंगत में सुधार और दाग-धब्बे रहित बनाता है. इसके लिए एक चम्मच शहद में थोड़ी सी केसर की पत्तियां डालकर चेहरे पर लगाएं जिससे त्वचा सुंदर दिखाई देती है

* टैनिंग खत्म करती है- केसर त्वचा से टैनिंग साफ करने के लिए भी लाभकारी होती है. दूध और केसर का पेस्ट बनाकर रातभर त्वचा पर लगाकर रखें और सुबह ठंडे पानी से नहा लें, यह त्वचा से टैनिंग हटाने के लिए लाभकारी होता है.

* रैशेज और लालपन को खत्म करने के लिए- केसर में एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण होते है जो कि त्वचा से रैशेज, खुजली, सूजन, जलन और लालपन कम करने में मदद करती है. इसलिए केसर और दूध को त्वचा पर लगाना फायदेमंद होता है.

* मुंहासों को खत्म करने के लिए फायदेमंद- केसर का इस्तेमाल करने से मुंहासों की समस्या भी खत्म हो जाती हैं. केसर में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो कि मुंहासों को प्राकृतिक रुप से खत्म करने के लिए लाभकारी होते हैं.

Loading...
loading...

You may also like

दिवाली पर अलग उपायों को करने से बढ़ने लगती है आमदनी, इस बार जरूर अपनाएं

Loading... 🔊 Listen This News दिवाली के दिन