Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

समय से अस्तित्व में आएगा गोरखपुर का सैनिक स्कूल, राष्ट्ररक्षा की नर्सरी बनेगा

Sainik School

Sainik School

गोरखपुर। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) के विशेष प्रयास से गोरखपुर में निर्माणाधीन सैनिक कल्याण समय से अस्तित्व में आ जाएगा। 153 करोड़ 65 लाख 89 हजार रुपये की लागत से बन रहे इस सैनिक स्कूल (Sainik School) के लिए शासन से तीसरी किश्त के रूप में 38 करोड़ 41 लाख 47 हजार रुपये की धनराशि जारी हो गई है। सैनिक स्कूल (Sainik School) का निर्माण कार्य जून 2023 तक पूर्ण होने की संभावना है। इसके बनते ही गोरखपुर राष्ट्र रक्षा की नर्सरी के तौर पर पहचाना जाने लगेगा।

गोरखपुर का सैनिक स्कूल सीएम योगी (CM Yogi) का ड्रीम प्रोजेक्ट है। यह स्कूल खाद कारखाना परिसर में आवंटित 50 एकड़ भूमि पर बन रहा है। इसका शिलान्यास मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 23 जुलाई 2021 को किया था। सैनिक स्कूल (Sainik School) में कक्षा 06 से 12 तक बालक-बालिकाओं को आवासीय व्यवस्था के तहत शिक्षा प्रदान की जाएगी। छात्र-छात्राओं के लिए अलग-अलग हॉस्टल बन रहे हैं। स्कूल का प्रशासनिक भवन प्राचीन भारतीय संस्कृति और परंपरा का दर्शन कराने वाला बनाया जा रहा है। इतना ही नहीं, यहां बनने वाले हॉस्टल राष्ट्र नायकों के नाम से समर्पित होंगे। साथ ही परिसर के अलग-अलग स्थानों का नामकरण सेना के जांबाजों के नाम पर होगा। सैनिक स्कूल के विद्यार्थियों के खेलकूद की गतिविधियों के लिए कई कोर्ट व मैदान भी विकसित हो रहे हैं।

सीएम योगी ने संत रविदास जयंती पर दी बधाई

सैनिक स्कूल के लिए 153.66 करोड़ रुपये की लागत के सापेक्ष अब तक 38.41 करोड़ रुपये की अलग-अलग तीन किश्तों में 115 करोड़ रुपये से अधिक की धनराशि जारी हो चुकी हैं। सैनिक स्कूल मुख्यमंत्री की प्राथमिकता का विषय है। इसके दृष्टिगत इसका निर्माण तय समयावधि जून 2023 तक पूरा किया जाना है। एकेडमिक ब्लॉक, हॉस्टल, एक्टिविटी रूम, हेल्थ सेंटर, ऑडिटोरियम, क्लास रूम, स्टोर, प्रिंसिपल रूम समेत सभी निर्माण कार्य तेजी से हो रहे हैं।

राष्ट्र रक्षा की नर्सरी बनेगा सैनिक स्कूल (Sainik School)

वरिष्ठ पत्रकार राजीव दत्त पाण्डेय कहते हैं कि एक लंबे दौर तक गोरखपुर की पहचान अपराध की नर्सरी के रूप में रही। योगी आदित्यनाथ के मुख्यमंत्री बनने के बाद विकास, स्वास्थ्य, शिक्षा और उद्योग के क्षेत्र में हासिल उपलब्धियों से बदनाम पहचान बदली है। अब गोरखपुर की पहचान विकास के मॉडल रूप में होती है। इस मॉडल में सैनिक स्कूल भी नगीने के रूप में होगा। यह स्कूल राष्ट्र रक्षा की नर्सरी बनेगा।

Exit mobile version