Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

जूतों की बदबू मिटाने के लिए नमक है कारगर, जाने और भी कई फायदे

salt

Salt

एक चुटकी नमक खाने का स्वाद बढ़ाने के अलावा और भी कई काम आता है। Salt Institute के मुताबिक तो नमक लगभग 14,000 तरह के काम करता है। आपको शायद यकीन न हो पर नमक के इस्तेमाल से चौंकाने वाले परिणाम देखने को मिलते हैं।

आमतौर पर नमक को सफाई आदि के लिए भी इस्तेमाल कर लिया जाता है। स्वाद बढ़ाने और साफ-सफाई के अलावा नमक और भी बहुत कुछ कर सकता है। आइए आज नामक के ऐसे ही कुछ फायदों पर बात करते हैं।

# नमक आपके दांतों को चमकदार बनाते हैं।साथ ही सांसों की बदबू को दूर करने होते है। इस के लिए एक गिलास गर्म पानी में एक चम्मच नमक डालकर कुल्ला करने से भी फायदा मिलता है।

# जूतों में से बदबू आने की समस्या से तो सभी परेशान होजाते है। इसके उपाय के तौर पर कुछ दिनों के अंतराल में अपने जूतों में थोड़ा नमक छिड़क दीजिए। यह नमी को सोख लेगा और आपके जूते आपको शर्मिंदा नहीं करेंगे।

# नमक जिद्दी दागों को मिटाने का काम भी बहुत अच्छे से करता है। अपने दाग लगे कपड़ों को 1 घंटे तक नमक मिले पानी में भिगोकर रखें। ऐसा करने से दाग गायब हो जाएंगे। साथ ही यह धुंधले कपड़ों की चमक भी लौटा देता है।

# नमक की मदद से मधुमक्खी के काटने पर आसानी से इलाज किया जा सकता है। जहां पर भी डंक लगा हो वहां पहले पानी लगाएं और इस पर नमक लगा लें।

#अक्सर ही खाने के बाद हाथों में प्याज या मसालों की गंध रह जाती है। इससे निजात पाने के लिए थोड़े से विनेगर में नमक मिलाकर रगड़ें और हाथ धो लें। इस गंध से छुटकारा मिल जाएगा।

# कपड़ों पे प्रेस करते-करते अक्सर ही आयरन में धब्बे पड़ जाते हैं। इसके लिए एक वैक्स पेपर पर नमक डालकर आयरन को इस पर रगड़ें। ऐसा करने से वो साफ हो जाएगी।

# यदि आपके घर में चीटियों ने आतंक मचा रखा है तो हमारे पास आपके लिए एक कारगर उपाय है। चीटियों से बचने का साधारण उपाय यह है कि आप उनके रास्ते में या दरवाजे के किनारों पर नमक छिड़क दें। कुछ देर बाद वो गायब हो जाएंगी।

Exit mobile version