Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

सैमसंग कंपनी के चेयरमैन ली कुन-ही का 78 वर्ष के उम्र में हुआ निधन !

व्यापार डेस्क.   विश्व भर में प्रसिद्ध इंटरनेशनल ब्रैंड सैमसंग के 78 वर्ष के चेयरमैन ली कुन-ही का कल निधन हो गया. सैमसंग की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि ली का निधन रविवार को हुआ, उस समय उनके पुत्र ली जेई-योंग और परिवार के अन्य सदस्य उनके पास थे. सैमसंग को एक छोटी टेलीविजन कंपनी से उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स क्षेत्र की दिग्गज ब्रांड बनाने का श्रेय ली कुन-ही को जाता है.

देश में 79 लाख से ज्यादा लोग कोरोना की चपेट में, दिल्ली में हालत बदतर

ली को मई- 2014 में दिल का दौरा पड़ने के बाद अस्पताल में भर्ती कराया गया था, उसके बाद से वह अस्पताल में ही थे. उनकी अनुपस्थिति में उनके पुत्र योंग ने दक्षिण कोरिया की सबसे बड़ी कंपनी सैमसंग का कामकाज देखा. कंपनी की ओर से जारी बयान में कहा गया है, ‘सैमसंग में हम सभी ली को भूल नहीं पाएंगे, हमने उनके साथ जो यात्रा साझा की है, उसके लिए हम उनके आभारी हैं.’

ली कुन-ही ने अपने पिता से कंपनी का नियंत्रण अपने हाथ में लिया था, उनके 30 साल के नेतृत्व में सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी एक वैश्विक ब्रांड बनीं. साथ ही उनकी अगुवाई में सैमसंग सबसे बड़ा स्मार्टफोन, टीवी और मेमोरी चिप ब्रांड भी बनी.

अधिकारिक तौर पर अपने पिता ली ब्युंग-चुल के निधन के बाद 1987 में 45 साल की उम्र में ली को सैमसंग की कमान मिली थी. फोर्ब्स के मुताबिक ली कुन-ही अपने निधन के बाद करीब 21 बिलियन डॉलर की संपत्ति छोड़ गए हैं.

सैमसंग की मदद से दक्षिण कोरिया एशिया की चौथी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन सका. सैमसंग समूह जहाज निर्माण, जीवन बीमा, निर्माण, होटल, मनोरंजन पार्क जैसे क्षेत्रों में भी कार्यरत है.

ली का निधन ऐसे समय हुआ है जबकि सैमसंग को मुश्किलों से गुजरना पड़ रहा है. ली के अस्पताल में भर्ती होने के बाद सैमसंग के आकर्षक मोबाइल कारोबार को चीन और अन्य उभरते बाजारों की कंपनियों से कड़ी चुनौती मिलने लगी.

Exit mobile version