Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

गर्मियों में भी चेहरे पर निखार लाएंगे ये फैस पैक

Sandalwood Face Pack

Sandalwood Face Pack

गर्मियों का मौसम आ चुका हैं जिसकी शुरुआत से ही स्किन से जुड़ी कई समस्याएं सामने आने लगती हैं। ऐसे में जरूरी हैं कि स्किन को ठंडक प्रदान की जाए और कुछ ऐसे उपाय आजमाए जाए जो स्किन से दाग हटाते हुए निखार लाने का काम करें। बात अगर चेहरे की खूबसूरती की हो और वहां चंदन (Sandalwood) का जिक्र न हो, ऐसा हो ही नहीं सकता। चंदन त्वचा के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। प्राचीन समय से ही चंदन का इस्तेमाल किया जा रहा हैं।

चंदन में कई तरह के औषधीय गुण पाए जाते हैं जो त्वचा के दाग-धब्बे, मुंहासे और ड्राइनेस को कम करने में मदद करते हैं। ऐसे में आज इस कड़ी में हम आपके लिए चंदन (Sandalwood) से बने कुछ फैस पैक लेकर आए हैं जो गर्मियों में स्किन को ठंडक देने के साथ ही निखार दिलाने का काम भी करेंगे। तो आइये जानते हैं इनके बारे में…

चंदन, कपूर और गुलाब जल का फैस पैक (Sandalwood Face pack)

अपने चेहरे की स्किन को ग्लोइंग बनाने के लिए और मुंहासों से हमेशा के लिए निजात पाने के लिए आप 5 ग्राम चंदन के पाउडर में 2 ग्राम कपूर को पीसकर मिलाएं। अब इसमें एक चम्मच गुलाब जल मिलाएं और गाढ़ा पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को फेस पैक की तरह अपने चेहरे पर लगाएं और उसे 15 मिनट के लिए छोड़ दें। पूरी तरह से सूख जाने के बाद आप सादे पानी से अपने चेहरे को धो लें


चंदन, बादाम और दूध का फेस पैक (Sandalwood Face pack)

त्वचा के लिए दूध और चन्दन का फेस पैक कई प्रकार से फायदेमंद है। चंदर पाउडर प्रदूषण से त्वचा की रक्षा कर सकता है। साथ ही चेहरे को चमकदार और स्वस्थ बनाए रखने में मदद कर सकता है। यही नहीं, चंदन पाउडर में एंटी माइक्रोबियल (बैक्टीरिया से लड़ने वाला) गुण होता है, जो त्वचा की विभिन्न समस्याओं, जैसे- निशान व मुंहासे आदि को दूर करने में मदद कर सकता है। वहीं, दूध चेहरे को गहराई से हाइड्रेट करने में मदद कर सकता है। साथ ही त्वचा को जवां और चमकदार बनाए रख सकता है। यह पैक प्राकृतिक रूप से ब्लैकहेड्स, व्हाइटहेड्स और अन्य त्वचा की खामियों को भी दूर कर सकता है। इस्तेमाल के लिए सबसे पहले चंदन पाउडर में दूध मिलाकर गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें। अब इसमें एक चम्मच बादाम का पाउडर भी मिला लें। इन तीनों को अच्छे से मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं और सूख जाने तक छोड़ दें। सूखने के बाद इसे पानी से धो लें।

चंदन का तेल, हल्दी और कपूर का फैस पैक (Sandalwood Face pack)

एक छोटे चम्मच हल्दी में एक चुटकी कपूर को मिलाएं और इसमें चंदन का तेल डालकर इसका पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को रात में सोने से पहले चेहरे पर फेस पैक की तरह लगाएं। सुबह उठने के बाद अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। इससे आपके चेहरे पर ग्लो भी आएगा और मुंहासों से भी पल भर में ही छुटकारा मिल जाएगा।

चंदन और संतरे का फेस पैक (Sandalwood Face pack)

चंदन पाउडर चेहरे को चमकदार और स्वस्थ बनाए रखने में मदद कर सकता है। वहीं, अगर इसमें संतरे के छिलके का पाउडर मिला दिया जाए, तो इसके परिणाम और भी सकारात्मक दिख सकते हैं। संतरा चेहरे से मुंहासे और झुर्रियों को भी कम करने में सहायक हो सकता है। इसके अलावा, संतरे में हाइड्रेटिंग और तुरंत चमक लाने के भी गुण होते हैं। यही कारण है कि चंदन और संतरे का फेस पैक चेहरे के लिए फायदेमंद माना जा सकता है। इस्तेमाल के लिए सबसे पहले चंदन पाउडर में संतरे के छिलके का पाउडर मिला लें। जब यह अच्छे से मिल जाए, तो इसमें गुलाब जल डालकर पेस्ट तैयार करें। अब इस पेस्ट को चेहरे पर अच्छे से लगाएं। फिर 15 मिनट बाद चेहरा पानी से धो लें।

चंदन और दही का फैस पैक (Sandalwood Face pack)

1 चम्मच चंदन का पाउडर लें और इसमें आधा चम्मच शहद और आधा चम्मच दही मिलाएं। इन तीनों को अच्छी तरह से मिक्स कर लें और अपने चेहरे पर फेस पैक की तरह लगाएं। लगाने के बाद इसे आप 15 मिनट तक सूखने के लिए छोड़ दें। उसके बाद ठंडे पानी से अपना चेहरा धो लें। इससे आपके चेहरे की सारी गंदगी निकल जाएगी, चेहरे की चमक बढ़ेगी और मुंहासों से भी छुटकारा मिल जाएगा।


चंदन, हल्दी और दूध का फेस पैक (Sandalwood Face pack)

तेज धूप के संपर्क में आने से स्किन डैमेज हो जाती है। इससे त्वचा पर गहरे दाग-धब्बे आ जाते हैं। एक चम्मच चंदन पाउडर में एक चम्मच दूध और एक चुटकी हल्दी मिलाकर फेसपैक तैयार करें। इसे अपने चेहरे पर अच्छी तरह लगाएं और 20 मिनट बाद ठंडे पानी से धो लें। डार्क पैच खत्म हो जाएंगे।

Exit mobile version