Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

स्वच्छता के लिए नींव का पत्थर है सफाई कर्मी : सीएम योगी

सूबे के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज वाराणसी में कहा कि स्वस्थ जीवन के लिए हमें स्वच्छता को संस्कार बनाना होगा। इसे अपने मनोभाव से जोड़ना होगा। यह मनोभाव अपने घर के साथ ही वार्ड, शहर और प्रदेश तक की स्वच्छता के प्रति होना चाहिए। यदि हम स्वच्छता के प्रति जागरूक रहेंगे तो बीमारियां दूर रहेंगी और बीमारियों पर होने वाला खर्च भी बचेगा।

सीएम योगी रविवार को गोरखपुर के रैम्पस स्कूल में एक सप्ताह (12 सितंबर तक) चलने वाले स्वच्छता महाभियान का शुभारंभ कर रहे थे। यह महाभियान पूरे प्रदेश में एक साथ शुरू किया गया है। मुख्यमंत्री ने विशेष अभियान में शामिल सफाईकर्मियों की टोली को हरी झंडी दिखाकर रवाना  किया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि संचारी रोगों, इंसेफेलाइटिस, डेंगू, मलेरिया, चिकनगुनिया, हैजा, डायरिया आदि की रोकथाम के लिए स्वच्छता के इस महाभियान में सफाई, जलनिकासी, सैनिटाइजेशन, फॉगिंग, छिड़काव जैसे कार्य एक साथ चलेंगे। साथ ही पेयजल की शुद्धता का ध्यान रखने के लिए क्लोरीन के टैबलेट भी वितरित किए जाएंगे।

सीएम योगी ने कहा कि जिस तरह कोरोना काल में निगरानी समितियों ने बेहतर काम किया, उसी प्रकार स्थानीय व वार्ड स्तर पर स्वच्छता समितियां बनाकर हर नागरिक को स्वच्छता के अभियान से जोड़ा जाए। उन्होंने नागरिकों से अपील की कि वे अपने घर का कूड़ा नाली या सड़क पर न फेंके, इसे नियत स्थान पर रखें कूड़ेदान में ही डालें।

प्रदेश स्तरीय एक सप्ताह के स्वच्छता महाभियान के शुभारंभ अवसर पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सफाईकर्मियों को स्वच्छता के लिए नींव का पत्थर बता उनकी जमकर हौसलाफजाई की। सीएम ने उत्कृष्ट कार्य करने वाली नौ महिला सफाईकर्मियों व कई पुरूष सफाईकर्मियों को अपने हाथों उपहार व प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया। उन्होंने सफाईकर्मियों का ह्रदय से स्वागत करते हुए कहा कि ये सफाईकर्मी खुद की चिंता किए बगैर अपने परिश्रम और पुरुषार्थ से आप सबके घर और नगर को स्वच्छ और सुंदर बनाने में लगे रहते हैं।

मुख्यमंत्री जी! ससुराल वाले दे रहे हैं धमकी, पुलिस नहीं कर रही सुनवाई

स्वस्थ जीवन की परिकल्पना को साकार करने में इनका बड़ा योगदान है। चाहे इनका खुद का स्वास्थ्य कैसा हो, ये नगर के स्वास्थ्य को ठीक रखने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। मुख्यमंत्री ने सफाईकर्मियों को स्वच्छता के लिए नींव का पत्थर बताते हुए कहा कि पहले इनकी आवाज दब जाती थी। इनके सम्मान से स्वच्छता महाभियान की बहुत अच्छी शुरुआत हुई है। सफाई तो ये पहले भी करते रहे लेकिन आज अच्छी सरकार है तो इनके कार्य को सम्मान देकर प्रमाणित भी कर रही है। उन्होंने निर्देश देते हुए कहा कि नगर निगम हर पर्व के बाद भी सफाईकर्मियों को बुलाकर उन्हें मिठाई खिलाएं, भोजन कराएं और सम्मानित करें।

Exit mobile version