Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

इन घरेलू नुस्खों से अपने महंगे फर्नीचर को बचाए दीमक से

Termites

Termites

हमारे घर में कॉकरोच, मच्छर, छिपकली जैसे न जाने कितने ही जीव छुपे रहते है। जिनमे से कुछ का तो हमें पता होता है लेकिन कुछ ऐसे होते है जिनके पनपने के बाद भी हमें ज्ञात नहीं होता की ये हमारे घर में मौजूद है। इसी तरह के जीवों में से एक है दीमक (Termites)। जो अक्सर घर के पुराने दरवाजों, खिडकियों व् दीवारों के कोनो में देखने को मिलती है।

दीमक (Termites) देखने में चीटी के जैसे सफेद रंग के कीट होते हैं। आमतौर पर ये नमी और अंधेरी जगह पर ही पनपते हैं। ये इतने नुकसानदेह होते हैं कि मजबूत से मजबूत फर्नीचर को भी कुछ ही दिनों में चट कर जाते हैं। आइये दीमक से छुटकारा पाने के आसान घरेलू उपाय आपको बताते हैं जिससे दीमक (Termites) तुरंत ख़त्म हो जाएगी

धूप

धूप के संपर्क में आने से दीमक दूर होती है ऐसे में अगर आपके लकड़ी के फर्नीचर में दीमक लग गई है तो उसे नियमित रूप से तब तक धूप में रखें जब तक दीमक ना चली जाये।

कार्डबोर्ड का ट्रैप

कार्डबोर्ड की कुछ पतली स्ट्रिप लें, उन्हें गीला कर दें, और एक के ऊपर एक उस स्थान पर रख दें जहाँ दीमक हो सकती है। क्योंकि दीमक सेल्यूलोस (कार्डबोर्ड) को खाती है, ये एक उत्तम स्पॉट ट्रैप बन सकता है। जब कार्डबोर्ड पर दीमक का संक्रमण हो जाए, तो उसे बाहर किसी सुरक्षित स्थान पर ले जाकर जला दें। अगर ज़रुरत पड़े, तो इसे कई बार दोहराएं।

नेपथलीन गोली

दीमक से बचने के लिए रसायनिक दवाई का भी प्रयोग किया जा सकता है। इनमें नेपथलीन की गोलियां सबसे बेहतर विकल्प है। ये आप किसी भी मेडिकल स्टोर से ले सकते हैं। नेपथलीन की 2-3 गोलियां लकड़ी के सामान में डालकर रखने से ये दीमक के कीड़ों को टिकने नहीं देते। क्योंकि इन गोलियों की महक बहुत तेज होती है।

हवादार जगह

दीमक अक्सर बंद या नमी वाली जगह लगती है ऐसे में घर या किसी कमरे को बिलकुल पैक करके ना रखें वहां हवा की आवाजाही होनी चाहिए।

संतरा

संतरे की महक भी काफी तेज होती है। इसलिए दीमक को भगाने के लिए फर्नीचर में संतरे के कुछ छिलके रख दें। आप इसका पाउडर व तेल भी इस्तेमाल कर सकते हैं। संतरे के तेल को स्प्रे की मदद से सामान की सुराखों में डाले, इससे कीड़े तुरंत खत्म हो जाएंगे।

Exit mobile version