Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

पृथ्वी की प्राकृतिक सम्पदाओं को बचायें : केशव मौर्य

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य (Keshav Maurya) ने ‘विश्व पृथ्वी दिवस’ (World Earth Day) के अवसर पर शुक्रवार को अपने कैम्प कार्यालय परिसर में भूमि पूजन करते हुये अशोक और आम के पौधों का का रोपण किया।

इस अवसर पर केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि हम सब लोग भावी पीढ़ी के लिए हरी भरी वसुंधरा बनाने का संकल्प लें और पृथ्वी की प्राकृतिक सम्पदाओं को बचायें। ‘विश्व पृथ्वी दिवस ‘के अवसर पर पृथ्वी के प्राकृतिक वातावरण के प्रति संवेदनशील बनें। दैनिक जीवन में पर्यावरण संरक्षण व संवर्धन के प्रति अपना महत्वपूर्ण योगदान दें ।

उन्होंने कहा कि आने वाली पीढ़ी को सुरक्षित पर्यावरण देने की हम सबकी जिम्मेदारी है। कहा कि पानी की एक-एक बूंद को बचाएं ,अपशिष्ट की रिसाइक्लिंग करें, जहां भी संभव हो पेड़ -पौधे लगायें। धरती माता हमें कितना देती है यह मन में विचार करें और पर्यावरण संरक्षण व संवर्धन के लिए धरती को हरा भरा बनाएं।

उप मुख्यमंत्री ने कहा कि धरती को हरा भरा बनाने और पर्यावरण संरक्षण तथा पृथ्वी माता को बचाए रखने के लिए हम सब पूरी तरह से संकल्पबद्ध होकर कार्य करें। जहां भी संभव हो पेड़ लगाकर अपनी सामाजिक जिम्मेदारियों का निर्वहन करें।

होमगार्ड जवानों के स्वास्थ्य की चिंता भी करेगी सरकार

उन्होंने “माता भूमि: पुत्रों अहं पृथिव्या” का उल्लेख करते हुए कहा कि हम सब पृथ्वी की प्राकृतिक सम्पदाओं को बचायें, जिससे हमें प्राणवायु अधिक से अधिक मिले और पर्यावरण संरक्षण व संवर्धन हो तथा प्रदूषण से मुक्ति मिले।

Exit mobile version