इस प्रकार करें शेविंग, नही होगा चहरे पर कोई भी इन्फेक्शन

- in फैशन/शैली

नई दिल्ली: आजकल लोग ज्यादातर ऑफिसियल वर्क करते है जिसके कारण उनको सप्ताह में 2-3 बार शेविंग करना ही पड़ता है ।लगातार इसी तरह शेविंग करने से उनके चहरे में रूखापन और दाग-धब्बे पड़ जाते है बात ये है की सेव करने का भी एक अपना तरीका होता है।गलत तारेके से सेविंग करने से त्वचा एक समय बाद ढीली और काली पड़ जाती है।ऐसे में आपको शेविंग से पहले और बाद में कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है।

ये भी पढ़ें:

शेविंग से पहले क्या करें:

शेविंग करने से पहले हमें अपने चेहरे को अच्छी तरह से साफ़ कर लेना चाहिए इसके लिए अगर हल्के गुनगुने पानी का इस्तेमाल करते हैं तो दाढ़ी बनाते समय जलन कम होती है और शेव भी आसानी से और मुलायम बनती है।अगर आपकी दाढ़ी काफी हार्ड है या आपको सेव करने में काफी जलन महसूस होती है तो इस समस्या को दूर करने के लिए पहले गर्म पानी में भीगे तौलिए से दाढ़ी को पांच मिनट तक मुलायम कर लें।

स्किन में अगर जलन हो:

अक्सर लोग शेविंग पुरानी ब्लेड से करने लगते है जिसके कारण उनके चहरे पर जलन महसूस होने लगती और दाढ़ी के बालो का खिचाव भी बढ़ने लग जाता है अगर आपको रेजर बंप होते हैं तो आप इलेक्ट्रिक रेजर का इस्तेमाल करें, जिससे क्लोज शेव नहीं मिलती पर इससे जलन नहीं होती। इलेक्ट्रिक हो या मैनुअल, जो सही लगे, उसी रेजर का उपयोग करें।

इस प्रकार करें सेव:

दाढ़ी हमेशा ऊपर से नीचे की ओर बनाएं क्योंकि बाल इसके विपरीत दिशा में निकलते हैं। अगर आप चिकनाई के चक्कर में उल्टी दिशा में दाढ़ी बनाते हैं तो इससे आपकी त्वचा छिलने का डर रहता है और त्वचा खुरदुरी हो सकती है। शेविंग करने के दौरान बिल्कुल भी जल्दी नही करना चाहिए नही तो आपकी त्वचा को नुक्सान हो सकता हैं।

शेविंग करने के बाद में चहरे को ठन्डे पानी से साफ करना चाहिए और आप ध्यान रखें की कभी भी शेविंग बालो के विपरीत दिशा में ना करें अन्यथा आपके चहरे में कट्स लगना लाजमी है। अगर किसी कारण आपके चहरे में कट लग जाता है और उस स्थान से ब्लड निकलने लगे तो वह पर तुरंत फिटकरी लगा लेनी चाहिए

सेविंग करने के पश्चात्:

आफ्टर शेव या माइल्ड मॉयस्चराइज़र से चेहरे को टोनअप करना ज़रूरी है। सेविंग करने के बाद किसी भी एल्कोहल वाले लोशन का प्रयोग बिलकुल भी ना करें बल्कि उसकी जगह पर किसी भी हर्बल युक्त उत्पाद का चयन करें जिससे की आपके चहरे की चमक और स्मूथ्नेस बनी रहेगी।

loading...
Loading...

You may also like

चमकदार बाल चाहिए तो जरूर करें ये 7 काम

हर कोई खूबसूरत बाल चाहता है लेकिन अधिकतर