Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

20 अगस्त को मनाई जाएगी सावन विनायक चतुर्थी, 5 शुभ संयोग के बीच करें ये उपाय

Vinayak Chaturthi

Vinayak Chaturthi

अधिक मास की समाप्ति के बाद अब शुद्ध सावन माह की शुरुआत हो चुकी है और इस दौरान कई महत्वपूर्ण हिंदू व्रत व त्योहार मनाए जाएंगे। इसमें एक भगवान गणेश को समर्पित व्रत विनायक चतुर्थी (Vinayaka Chaturthi ) भी है, जो 20 अगस्त को मनाई जाएगी। पौराणिक मान्यता है कि विनायक चतुर्थी का व्रत यदि पूरे विधि-विधान से किया जाता है तो जातक की सभी मनोकामनाएं पूरी होती है।

विनायक चतुर्थी (Vinayaka Chaturthi ) पर बनेंगे 5 शुभ संयोग

हिंदू पंचांग के मुताबिक, 20 अगस्त को सावन विनायक चतुर्थी (Vinayaka Chaturthi )का व्रत रखा जाएगा। 19 अगस्त रात 10:19 बजे श्रावण मास शुक्ल पक्ष तिथि शुरू होगी और इसका समापन 21 अगस्त को रात 12:21 बजे होगा। इस अवधि के दौरान कुल 5 शुभ संयोग निर्मित हो रहे हैं। ये पांच शुभ संयोग हैं – साध्य योग, शुभ योग, सर्वार्थ सिद्धि योग, अमृत सिद्धि योग और रवि योग। इन 5 शुभ संयोग के कारण इस बार विनायक चतुर्थी का विशेष धार्मिक महत्व है।

धन प्राप्ति की उम्मीद, छात्रों को लाभ

इस साल विनायक चतुर्थी का व्रत विधि-विधान से करने से देवी लक्ष्मी प्रसन्न होगी और धन संपदा मिलने के भी योग हैं। इसके अलावा छात्रों को विशेष लाभ हो सकता है।

विनायक चतुर्थी (Vinayaka Chaturthi ) पर करें ये उपाय

पंडित चंद्रशेखर मलतारे के मुताबिक, भगवान गणेश के सामने चौमुखी दीपक जलाने से जीवन में आने वाली परेशानियां दूर हो जाती है। इसके अलावा घी और गुड़ का भोग लगाने बाद इसे गाय को खिला देना चाहिए। ऐसा करने से जीवन से नकारात्मकता दूर होती है और आर्थिक परेशानियों से निजात मिलती है। विनायक चतुर्थी पर दिन में 3 बार सूर्याष्टक का पाठ करने से भी लाभ होता है।

Exit mobile version