Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

श्रीराम जन्मभूमि ट्रस्ट के खाते में SBI ने जमा कराए छ लाख रुपए, जाने क्या है पूरा मामला

श्रीराम जन्मभूमि ट्रस्ट

श्रीराम जन्मभूमि ट्रस्ट

उत्तर प्रदेश में अयोध्या स्थित श्रीरामजन्मभूमि पर भव्य मंदिर निर्माण के लिये बने श्रीरामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के खाते से जालसाजी कर निकाले गये छह लाख रुपये ट्रस्ट को वापस मिल गये हैं।

श्रीरामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चम्पतराय ने बताया कि फर्जी चेक पर हस्ताक्षर करके श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के भुगतान खाते से निकाल कर पंजाब नेशनल बैंक में ट्रान्सफर कराये गये छह लाख रुपये भारतीय स्टेट बैंक ने वापस ट्रस्ट के खाते में जमा करा दिया है। उन्होंने इसके लिए भारतीय स्टेट बैंक के सम्बन्धित अधिकारियों के प्रति आभार व्यक्त किया है।

ड्यूटी में लापरवाही बरतने के आरोप में दारोगा समेत छह पुलिसकर्मियों के खिलाफ रिपोर्ट

श्री राय बताया कि लखनऊ के दो बैंकों से चेक क्लोनिंग के जरिये श्रीरामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के खाते से यह रकम निकाली गयी। जालसाज ने तीसरी बार रकम निकालने की कोशिश की तो उन्हें फोन से सूचना दी गयी।

ट्रस्ट के खाते से रुपये निकाले जाने को लेकर हडकम्प मच गया। इसको कोतवाली अयोध्या में अज्ञात जालसाज के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर पुलिस ने जांच शुरू कर दी है।

सलमान खान पर कसा कानूून का शिकंजा, इस दिन है पेशी

उन्होंने बताया कि एक सितम्बर को लखनऊ के एक बैंक से ढाई लाख रुपये निकाले गये। उसके दो दिन बाद साढ़े तीन लाख रुपये निकाले गये। तीसरी बार जब नौ लाख छियासी हजार का तीसरा चेक लखनऊ के ही बैंक ऑफ बड़ौदा में लगाया गया तो वेरीफिकेशन के लिये ट्रस्ट को लखनऊ से कॉल किया गया, जिसके बाद ट्रस्ट ने इस तरह के किसी भी भुगतान से इन्कार कर दिया।

ट्रस्ट के महासचिव चम्पत राय ने जब खाता चेक किया तो छह लाख रुपये निकाले जाने की जानकारी मिली। इसके बाद रामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के पदाधिकारियों ने इस मामले की जानकारी अयोध्या पुलिस को देते हुए मुकदमा दर्ज कराया।

महोबा जा रहे है कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष लल्लू  को कानपुर में रोका गया

क्लोन चेक के जरिए श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के खाते से जालसाजी कर छह लाख रुपये निकाले जाने के बाद ट्रस्ट सतर्क हो गया है। श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने पेमेंट करने के तरीके में बदलाव करने का निर्णय लिया है। ट्रस्ट अब चेक के जरिए कोई भुगतान नहीं करेगा। अधिकांश भुगतान आरटीजीएस के जरिए होगा।

ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने कहा कि अब भुगतान के लिए आरटीजीएस प्रणाली का प्रयोग किया जाएगा। खाते की सुरक्षा के लिए बैंक से लगातार बात हो रही है। उन्होंने कहा कि बैंकों की यह बड़ी चूक है कि क्लोन चेक को क्यों नहीं पकड़ा।

Exit mobile version