Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

किसानों के लिए SBI ने दी बड़ी राहत, क्रेडिट कार्ड का लिमिट बढ़वाना हुआ आसान

नई दिल्ली| किसानों के लिए स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने एक बड़ी राहत दी है। अब कोई भी किसान, जिसके पास किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) है वह अपनी लिमिट घर बैठे घटा या बढ़ा सकता है। देश के सबसे बड़ा कर्जदाता एसबीआई ने योनो कृषि पर किसान क्रेडिट कार्ड समीक्षा या KCC समीक्षा विकल्प नामक एक नई सुविधा शुरू की है।

यस बैंक के सह-प्रवर्तक राणा कपूर का लंदन में 127 करोड़ रुपये मूल्य का फ्लैट किया कुर्क

किसानों को अब अपने क्रेडिट कार्ड की सीमा में संशोधन हेतु आवेदन करने के लिए बैंक शाखा के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। एसबीआई ने कहा है कि योनो कृषि पर केसीसी की समीक्षा का विकल्प किसानों को बिना किसी कागजी कार्रवाई के अपने घरों के आराम से सिर्फ चार क्लिक में ही आवेदन करने में मदद करेगा।

कोई भी बैंक किसान को केसीसी कार्ड जारी करने को लेकर आनाकानी नहीं कर सकते। सरकार के पास किसानों के आधार नंबर, उनका अकाउंट नंबर और उनके जमीन का पूरा रिकॉर्ड है। इस आधार पर आवेदन करने बैंक को केसीसी देना ही पड़ेगा।

शेयर बाजार में डॉलर के मुकाबले रुपया 28 पैसे की बढ़त के साथ 73.61 प्रति डॉलर पर

वहीं रिजर्व बैंक ने घोषणा की है कि किसान क्रेडिट कार्ड धारक अपने घरेलू खर्चों का भुगतान करने के लिए अपने क्रेडिट कार्ड का उपयोग कर सकते हैं। किसान क्रेडिट कार्ड पर कर्ज की दर 4 फीसदी है। किसान इस ब्याज दर पर सिक्योरिटी के बिना 1.60 लाख रुपये तक का लोन ले सकते हैं। समय पर भुगतान करने पर लोन राशि को 3 लाख रुपये तक बढ़ाया जा सकता है।

Exit mobile version