Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

भीषण गर्मी के चलते पांच दिन स्कूल बंद, इस राज्य ने की घोषणा

Schools Closed

Schools Closed

नई दिल्ली। ओडिशा के अधिकांश जिलों में मौजूदा गर्मी की स्थिति को देखते हुए, राज्य सरकार ने सोमवार को 5 दिनों के लिए स्‍कूल बंद (School Closed) करने की घोषणा की है। सरकार के निर्देश के अनुसार, 26 अप्रैल मंगलवार से शुरू होकर अगले पांच दिनों के लिए स्कूलों को बंद रखा जाएगा।

26 से 30 अप्रैल तक स्कूल बंद (School Closed)

स्कूल और जन शिक्षा विभाग द्वारा जारी नोटिस के अनुसार, सभी सरकारी और प्राइवेट स्‍कूलों को राज्य भर में तापमान में वृद्धि के कारण 26 से 30 अप्रैल तक कक्षाएं निलंबित करने का निर्देश दिया गया है। इस बीच, कक्षा 10वीं-12वीं की परीक्षाएं निर्धारित शेड्यूल के अनुसार आयोजित की जाएंगी।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के रीजनल केंद्र के आंकड़ों के अनुसार, राज्य के छह शहरों में रविवार को तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर दर्ज किया गया। राज्य की राजधानी भुवनेश्वर में सोमवार को मौसम का उच्चतम तापमान 43 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। इसे देखते हुए ही शिक्षण संस्‍थानों का निर्णय लिया गया।

कम उम्र में बच्चों को न भेजे स्कूल, स्वास्थ्य पर पड़ सकता है असर : सुप्रीम कोर्ट

ओडिशा बोर्ड 29 अप्रैल से 07 मई तक कक्षा 10वीं की बोर्ड परीक्षाएं आयोजित करेगा। कक्षा 10वीं की परीक्षा के लिए 5.85 लाख (5,85,730) से अधिक छात्र उपस्थित होंगे, जबकि 3.21 लाख (3,21,508) छात्र कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षा देंगे। बीएसई समेटिव असेसमेंट 2 परीक्षा प्रत्येक दिन एक ही बैठक में समाप्त की जाएगी। परीक्षाएं सुबह 8 बजे से शुरू होंगी और 10 बजे खत्म होंगी। सभी पेपर्स में छात्रों को उत्तर देने के लिए 2 घंटे का समय होगा। यह गणित की परीक्षा पर लागू नहीं है क्योंकि इसमें 2 घंटे 15 मिनट का समय मिलेगा।

Exit mobile version