Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

आज से खुले 6 से 8वीं तक के स्कूल, दो शिफ्टों में चलेंगी क्लास

Schools Reopen

Schools Reopen

यूपी में कोरोना संक्रमण के मामलों में कमी को देखते हुए कक्षा 1 से 8 तक के स्‍कूलों को फिर से खोला जा रहा है। प्रदेश में कक्षा 6 से 8 तक की ऑफलाइन क्‍लासेज़ 23 अगस्‍त से खुलनी थीं जो कि राजकीय शोक के कारण हुए अवकाश के कारण आज यानी 24 अगस्त से शुरू हुई हैं। यह राजकीय शोक पूर्व सीएम कल्याण सिंह के निधन के बाद रखा गया था।

इन नियमों का करना होगा पालन

>> 4-4 घंटे की 2 शिफ्ट में होंगी क्लासेस

>> एक शिफ्ट में क्लास में बैठ सकेंगे 50% विद्यार्थी

>> क्लासरूम में ही होगी असेंबली

>> इंटरवल में क्लास में ही करना होगा लंच

>> ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों मोड में होगी पढ़ाई

>> अभिभावकों की अनुमति के बाद ही बच्चों को मिलेगा स्कूल में प्रवेश

>> स्कूल ना आने वाले बच्चे घर से कर सकेंगे ऑनलाइन क्लासेस

बता दें कि यूपी में कक्षा 1 से 5 तक के लिए स्‍कूल 01 सितंबर से खोले जाएंगे। स्‍कूल खोलने के फैसले के साथ ही यह घोषणा भी की गई है स्‍कूलों में छात्रों की उपस्थिति अनिवार्य नहीं होगी और अगर कोविड की स्थिति बिगड़ती है तो स्कूल फिर से बंद हो सकते हैं।

‘मैं होता तो उसे थप्पड़ मारता’, उद्धव पर अपमानजनक टिप्पणी पर राणे पर हुई FIR

बता दें कि इससे पहले सरकार ने 16 अगस्त से कक्षा 9वीं से 12वीं तक के स्कूल, विश्वविद्यालय, कॉलेज और कोचिंग संस्थान खोलने का फैसला किया था। इस संबंध में राज्य सरकार की ओर से शिक्षा अधिकारियों को पहले ही दिशा-निर्देश जारी किए जा चुके हैं।

कक्षाएं दो पालियों में संचालित होंगी। पहली पाली सुबह 8 बजे से दोपहर 12 बजे तक और दूसरी दोपहर 12.30 से शाम 4.30 बजे तक चलेगी। दोनों पालियों में छात्रों की संख्या 50 प्रतिशत होगी। इसके अलावा अभिभावक की अनुमति के बाद ही छात्र पढ़ाई के लिए स्कूल आ सकेंगे। वहीं माध्यमिक विद्यालयों में सोमवार से शुक्रवार तक कक्षाएं लगेंगी, जिसमें सभी छात्रों को मास्क पहनकर आना अनिवार्य होगा।

Exit mobile version