Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

महाराष्ट्र में आज से खुले स्कूल, Covid-19 प्रोटोकॉल का पालन अनिवार्य

महाराष्ट्र। महाराष्ट्र में आज से कक्षा 8 से 12 के स्कूल फिर से खुल रहे हैं। स्कूलों को सरकार की तरफ से जारी सभी कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन करना होगा, जिसमें सोशल डिस्टेंसिंग, रेगुलर सेनिटाइजेशन, हर समय मास्क पहनना व अन्य नियम शामिल हैं। महाराष्ट्र की स्कूल शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ के अनुसार, ये ऑनलाइन से ऑफलाइन लर्निंग मोड में आसानी से ट्रांजिशन के लिए किया जाना जरूरी है। दरअसल, ग्रामीण क्षेत्रों में आज से 5वीं से 12वीं कक्षा के लिए स्कूल और शहरों में 8वीं से 12वीं कक्षा के लिए स्कूल फिर से खुलेंगे।

शिक्षा मंत्री ने की थी बैठक

बता दे कि, गायकवाड़ ने तीन अक्टूबर को राज्य के शिक्षा विभाग के साथ समीक्षा बैठक की थी जिसके बाद ये फैसला आया है। उन्होंने इस खबर की घोषणा ट्विटर के जरिए की है, उन्होंने लिखा है, सोमवार से स्कूलों के फिर से खुलने के साथ, तैयारी का आकलन करने के लिए राज्य भर के शिक्षा विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों, शिक्षा अधिकारियों के साथ बैठक की। अधिकारियों ने बैठक के दौरान कुछ स्वागत योग्य सुझाव दिए। ये निश्चित रूप से मदद करेंगे।

आज मिली राहत, नहीं बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम

SCERT कार्य योजना तैयार करेगी

शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ ने कहा है कि, टीचिंग-लर्निंग गतिविधियों को ऑफ़लाइन कक्षाओं में सुचारू रूप से स्थानांतरित करने के लिए, शिक्षा, स्वास्थ्य विभागों और स्थानीय प्रशासन के बीच “प्रभावी समन्वय” बनाए रखना होगा. महाराष्ट्र भर में 4 अक्टूबर को फिर से खुलेंगे। ग्रामीण क्षेत्रों में, कक्षा 5 से 12 के लिए स्कूल फिर से खुलेंगे और शहरी क्षेत्रों में, कक्षा 8 से 12 के लिए स्कूल फिर से खुलेंगे। मंत्री ने कहा कि महाराष्ट्र राज्य शिक्षा अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (SCERT) एक कार्य योजना तैयार करेगी और अधिकारियों को फिजिकल क्लासेज को फिर से शुरू करने में किसी भी बाधा को दूर करने में मदद करेगी।

छात्र फिजिकल कक्षा में भाग ले

छात्रों के लिए फिजिकल कक्षाओं में भाग लेना अनिवार्य नहीं है। वहीं जो स्टूडेंट्स फिजिकल क्लासेज में आना चाहते हैं तो उन्हें माता-पिता से सहमति पत्र लाना होगा।

Exit mobile version