Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

कोरोना पर विटामिन डी के असर को जाचेंगे वैज्ञानिक, किया जाएगा शोध

vitamin D

vitamin D

वाशिंगटन। कोरोना वायरस महामारी से मुकाबला करने के लिए में विटामिन डी असरदार पाया गया है। साक्ष्य मिले हैं कि विटामिन डी सप्लीमेंट से कोविड-19 संक्रमण का असर कम होता है। इन्हीं सबूतों को ध्यान में रखते हुए शोधकर्ता यह परखेंगे कि इस जानलेवा वायरस पर विटामिन डी कैसे असर डालता है। Scientists will investigate the effect of vitamin D on corona, research will be done वैज्ञानिक इस बात की रिसर्च करेंगे कि विटामिन डी के इस्तेमाल से कोरोना वायरस पर कैसे काम करता है।

अमेरिका की पेन स्टेट यूनिवर्सिटी के शोधकर्ता इस बात पर गौर करेंगे कि विटामिन डी इम्यून सिस्टम (प्रतिरक्षा प्रणाली) को किस तरह नियंत्रित करता है। शोधकर्ताओं के अनुसार, श्वसन तंत्र में संक्रमण की समस्या से जूझने वाले पीडि़तों में विटामिन डी की कमी पाई गई है। जबकि मौसमी इंफ्लुएंजा से बचाव में विटामिन डी सप्लीमेंट की उच्च खुराक उपयोगी होती है। कोरोना के गंभीर संक्रमण के उपचार में भी विटामिन डी सप्लीमेंट की उच्च खुराक में संभावना देखी जा रही है।

हालांकि शरीर में विटामिन डी की अधिकता को नुकसानदेह माना जाता है। पूर्व के अध्ययनों से यह जाहिर हो चुका है कि विटामिन डी की कमी के चलते कोरोना संक्रमण का खतरा बढ़ सकता है। विटामिन डी की कमी से कोरोना पीडि़तों में सांस संबंधी समस्या बढ़ सकती है।

Exit mobile version