स्क्रबिंग से स्किन को मिलते हैं गजब के फायदे, निखरता है रंग-रूप

- in स्वास्थ्य

वर्तमान समय में हर व्यक्ति प्राकृतिक रूप से खूबसूरत दिखने की चाह रखता है और इसके लिए कई तरह के जतन भी करते हैं। अगर आप वास्तव में अपनी खूबसूरती को बरकरार रखना चाहते हैं तो स्क्रबिंग पर भी उतना ही ध्यान दें। स्क्रबिंग के जरिए न सिर्फ स्किन के डेड सेल्स बाहर निकलते हैं, बल्कि चेहरे की सारी जमा गंदगी भी बाहर निकलती है। इसके अतिरिक्त भी स्क्रबिंग के कई फायदे स्किन को होते हैं। तो चलिए जानते हैं इसके बारे में−


मिलती है दमकती त्वचा

scrub for face के लिए इमेज परिणाम

चूंकि स्क्रबिंग के जरिए चेहरे की सारी गंदगी व डेड स्किन सेल्स निकलकर बाहर आ जाती हैं तो इससे न सिर्फ त्वचा की डलनेस दूर होती है, बल्कि त्वचा भी दमकने लगती है। सप्ताह में एक बार स्क्रबिंग करने से त्वचा संबंधी सभी समस्याएं जैसे कील−मुंहासे व पिंपल्स आदि दूर होते हैं। साथ ही स्क्रबिंग चेहरे पर मौजूद पैचेस को भी दूर करके आपको एक बेहद साफ्ट स्किन प्रदान करती है।


होता है एक समय

scrub for face के लिए इमेज परिणाम

आमतौर पर माना जाता है कि स्क्रबिंग को किसी भी समय किया जा सकता है, जबकि यह सच नहीं है। अगर आप वास्तव में स्क्रबिंग का अधिकतम लाभ उठाना चाहती हैं तो रात को सोने से पहले स्क्रबिंग करें। इस समय स्क्रबिंग करने से पूरे दिन की धूल−मिट्टी व गंदगी तो साफ होती है ही, साथ ही स्क्रबिंग के बाद स्किन को रिलैक्स होने का मौका भी मिलता है। वहीं जो महिलाएं सुबह के समय स्क्रबिंग करके बाहर निकलती हैं तो उनकी स्किन के पोर्स ओपन अप हो जाने के कारण गंदगी उनकी भीतरी सतह तक पहुंच जाती है। इसलिए बेहतर होगा कि आप रात में ही स्क्रबिंग करें।


घर पर बनाएं स्क्रब

यूं तो मार्केट में कई तरह के स्क्रबर मौजूद हैं, लेकिन अगर आप चाहें तो घर पर भी स्क्रब बनाकर उसका इस्तेमाल कर सकते हैं। इस तरह के होममेड स्क्रब से स्किन को नुकसान होने की संभावना न के बराबर हो जाती है। आप चाहें तो चीनी में ऑलिव ऑयल मिलाकर उससे चेहरे व बॉडी पर स्क्रब करें। इसके अतिरिक्त ग्राउडेंड कॉफी भी एक बेहतरीन स्क्रब साबित होती है।


इसका भी रखें ध्यान

scrub for face के लिए इमेज परिणाम

जिन महिलाओं की स्किन रूखी होती है, उन्हें स्क्रबिंग के दौरान कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए, अन्यथा उनकी स्किन का रूखापन बढ़ सकता है। सबसे पहले तो आप अपनी स्किन के टाइप के अनुसार ही स्क्रब का चयन करें तथा स्क्रबिंग के दौरान स्किन को तेजी से न रगड़ें, इससे स्किन को नुकसान पहुंचता है।

ये भी पढ़ें:- नेल आर्ट करने जा रही हैं तो इन चीज़ों से बनाएं ये डिज़ाइन 

साथ ही स्क्रबिंग के बाद स्किन की प्राकृतिक नमी को रिस्टोर करने के लिए उसे मॉइश्चराइज करना न भूलें। इसके अतिरिक्त हर दिन स्क्रब करने से बचें, इससे स्किन डैमेज हो जाती है। बेहतर होगा कि आप सप्ताह या पन्द्रह दिन में एक बार स्क्रब करें।

loading...
Loading...

You may also like

सादा दूध पीना छोड़ें उसमें मिलाएं हल्दी, सभी परेशानी होंगी दूर

रात को दूध पीकर सोना आपके लिए काफी